30.1 C
Delhi
शुक्रवार, जुलाई 19, 2024
Recommended By- BEdigitech

Chandryaan-3 mission Update: चंद्रयान-3 इतिहास रचने से चंद कदम दूर, आयी बड़ी अपडेट

भारत के चंद्र मिशन, चंद्रयान-3 ने अपनी पांचवीं और अंतिम कक्षा कटौती प्रक्रिया को सफलतापूर्वक पूरा कर लिया है, जो मिशन के लिए एक महत्वपूर्ण मील का पत्थर है। यह उपलब्धि देश और उसके नागरिकों को मंत्रमुग्ध रखती है, अंतरिक्ष यान की यात्रा के हर विवरण पर लोग बारीकी से नजर रखे हुए है।

भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के वैज्ञानिक अब चंद्रयान-3 की अंतरिक्ष यात्रा के अगले चरण की तैयारी कर रहे हैं। हाल की सफल फायरिंग के साथ, अंतरिक्ष यान को चंद्रमा के चारों ओर 153 किमी x 163 किमी की इच्छित कक्षा में स्थापित किया गया है, जिससे सभी चंद्र-संबंधित युद्धाभ्यास पूरे हो गए हैं।

चंद्रयान-3 को 14 जुलाई को श्रीहरिकोटा के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से लॉन्च किया गया था और अब यह चंद्रमा की सतह से महज 163 किमी दूर है। 5 अगस्त को चंद्र कक्षा में प्रवेश करने के बाद से अंतरिक्ष यान धीरे-धीरे अपनी कक्षा को कम कर रहा है और कई गतिविधियों के माध्यम से चंद्र ध्रुवीय क्षेत्र में उतरने के लिए खुद को तैयार कर रहा है।

चंद्रयान-3 की चंद्र यात्रा में अगली महत्वपूर्ण घटना 17 अगस्त को निर्धारित प्रोपल्शन मॉड्यूल से लैंडर का अलग होना है। अब तक, प्रोपल्शन मॉड्यूल लैंडर की गतिविधियों का मार्गदर्शन कर रहा है, लेकिन अलग होने के बाद, लैंडर स्वतंत्र रूप से आगे बढ़ेगा। चंद्रमा की सतह पर सॉफ्ट लैंडिंग की तैयारी।

Advertisement

चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुवीय क्षेत्र में प्रत्याशित सॉफ्ट लैंडिंग 23 अगस्त को शाम 5.47 बजे होने की उम्मीद है। उस समय, रोवर प्रज्ञान को ले जाने वाले लैंडर विक्रम के चंद्रमा की सतह पर उतरने की उम्मीद है। यदि लैंडिंग सफल रही, तो छह पहियों वाला रोवर प्रज्ञान विक्रम से निकलेगा और चंद्रमा की सतह की स्कैनिंग और निरीक्षण करना शुरू कर देगा। उम्मीद है कि प्रज्ञान एक चंद्र दिवस के लिए चंद्रमा की सतह पर प्रयोग करेगा, जो पृथ्वी के 14 दिनों के बराबर है।

यदि चंद्रयान-3 सफलतापूर्वक अपनी सॉफ्ट लैंडिंग और उसके बाद चंद्र अन्वेषण पूरा कर लेता है, तो भारत अमेरिका, रूस और चीन सहित समान उपलब्धियों वाले देशों के एक विशिष्ट समूह में शामिल हो जाएगा।

Read More – Gadar 2 Box Office Collection Day 5 & Day 6 in Hindi :सनी देओल की ग़दर 2 मचा रही है कमाई का ग़दर, तोड़…

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles