14.1 C
Delhi
गुरूवार, दिसम्बर 1, 2022

कमर दर्द की समस्या का रामबाण इलाज है दालचीनी, जाने इसके इस्तेमाल का सही तरीका!

कमर दर्द की समस्या अब एक आम बात हो गई है, छोटी उम्र में ही कई लोगों में इसकी समस्या देखी जाती है। आज के इस नए दौर के लाइफस्टाइल और कम्प्यूटर, लैपटॉप के सामने घंटों बैठने के चलते ये समस्या तेजी से लोगों में दिखने लगी है। कमर दर्द से न केवल बुजुर्ग बल्कि कम उम्र के लोग भी परेशान हैं। ऐसे में दर्द की वजह से कोई काम भी करने को मन नहीं करता। जबकि कई बार कमर में दर्द इतना बढ़ जाता है कि उठने बैठने में भी परेशानी होने लगती है।

अगर आप भी कमर दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं तो ऐसे में पेनकिलर के बजाए आप एक घरेलू नुस्खा अपनाकर इस समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। ये घरेलू नुस्खा दालचीनी का है। आप दालचीनी का सेवन करके नैचुरल तरीके से अपने कमर दर्द की समस्या को कम कर सकते हैं। इसके सेवन से आपको जल्द ही राहत भी मिल सकती है।

दालचीनी करती है कमर दर्द की समस्या को दूर

दालचीनी सेहत के लिए काफी लाभदायक माना जाता है। इसमें फाइबर, कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फास्फोरस, जिंक जैसे कई तत्व पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें सिनेमैल्डिहाइड और सिनेमिक एसिड जैसे एंटी ऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं जो शरीर के डैमेज सेल्स को ठीक करने में सहायक होते हैं और अर्थराइटिस, जोड़ों और कमर दर्द से भी राहत दिलाते हैं।

अगर शहद की बात करें आयुर्वेद में इसका इस्तेमाल काफी लंबे समय से किया जा रहा है। इसमें एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इन्फ्लामेट्री गुण पाए जाते हैं। साथ ही इसमें प्रोटीन, विटामिन सी, कैल्शियम और आयरन भी भरपूर मात्रा में पाया जाता है जोकि सेहत के लिए फायदेमंद है।

इस प्रकार करें दालचीनी का सेवन

कमर दर्द की समस्या को दूर करने के लिए दो ग्राम दालचीनी पाउडर में 1 चम्मच शहद मिला दें। फिर इसको खा जाएं। दिन में कम से कम 2 बार ऐसा जरूर करें। ऐसा करने से आपको जल्द ही असर नजर आने लगेगा।

अगर आप चाहें तो दालचीनी से हेल्दी ड्रिंक भी बान सकते हैं। इसके लिए एक पैन में एक कप पानी डाल दें। उसके बाद इसमें थोड़ा सा दालचीनी पाउडर डालकर धीमी आंच पर उबालें। अब इसे कप में छानकर एक चम्मच शहद मिलाकर सेवन करें। इसका सेवन आप सुबह और रात को सोने से पहले करें।

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles