fbpx
Home Uncategorized इन कुछ वजहों से स्मार्टफोन में लगती है आग, हो जाए सावधान...

इन कुछ वजहों से स्मार्टफोन में लगती है आग, हो जाए सावधान और करने से बचें ये गलतियां!

0
141
इन कुछ वजहों से स्मार्टफोन में लगती है आग

नई दिल्ली: आए दिन स्मार्टफोन ब्लास्ट होने की घटनाएं सामने आती रहती है। दुनियाभर में ऐसे कई मामले सामने निकलकर आए हैं जिनमें लोगों का फोन चलाते- चलाते ब्लास्ट हुआ है। कई बार इन घटनाओं के चलते व्यक्ति भी हताहत हो जाता है। इसी सिलसिले में आज हम जानेंगे कि आखिर मोबाइल फोन्स में क्यों आग लगती है। विशेषज्ञों के अनुसार फोन के ब्लास्ट होने या उसमें आग लगने की मुख्य वजह यूजर के इस्तेमाल करने के तरीके पर निर्भर करती है।

आजकल बाजार में जो फोन्स आ रहे हैं, उन सभी में 4000 से 5000Mah की बैटरी दी जा रही है। कुछ फोन्स में तो 6000Mah की बैटरीज भी आ रही है। ऐसे में इन फोन्स का इस्तेमाल बड़ी ही सावधानी के साथ करना चाहिए। इसी कड़ी में आज हम उन कारणों के बारे में जानेंगे, जिनकी वजह से मोबाइल फोन्स ब्लास्ट हो जाते हैं या गर्म होकर जलने लगते हैं।  

कभी भी हमें अपने मोबाइल में कभी भी नकली चार्जर का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। नकली चार्जर को उपयोग में लाने से उसका नकारात्मक असर फोन की बैटरी पर होता है। ऐसे में बैटरी के ऊपर ज्यादा दबाव पड़ता है, जिससे वह गर्म होकर ब्लास्ट हो जाती है। हमेशा फोन के साथ दिए गए चार्जर को ही प्रयोग में लाएं।

चार्जर खराब होने की स्थिति में ओरिजनल कंपनी का ही नया चार्जर खरीदें। अगर आप अपने फोन को ज्यादा इस्तेमाल में लाते हैं और वह असामान्य रूप से गर्म हो जाता है, तो आपको उस फोन का इस्तेमाल बंद कर देना चाहिए। अगर आप गर्म होने के बाद उसको चार्ज पर लगा रहे हैं, तो फौरन उसको वहां से अनप्लग कर दें, नहीं तो आपका फोन ब्लास्ट हो सकता है। 

Advertisement

अगर आप ड्राइविंग करते समय अपने फोन को चार्जिंग एडॉप्टर में लगाते हैं, तो आपको ऐसा बिल्कुल भी नहीं करना चाहिए। इससे अचानक बिजली की सप्लाई में उछाल आने से आपका फोन गर्म होकर जल सकता है। कोशिश करें कि बाहर घूमते वक्त या ड्राइविंग करते समय पावर बैंक से अपने फोन को चार्ज करें। 

मोबाइल खराब होने की स्थिति में आप अपने फोन को किसी भी लोकल रिपेयर सेंटर से ठीक ना कराएं। कई मर्तबा लोकल रिपेयर सेंटर के लोग फोन के भीतर खराब पार्ट्स इंस्टॉल कर देते हैं, जिससे कि फोन का आउटपुट काफी स्लो हो जाता है। इसके अलावा वह काफी गर्म होने लगता है। फोन खराब होने की स्थिति में आपको हमेशा सर्विस सेंटर में विजिट करना चाहिए।

NO COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here