38.1 C
Delhi
गुरूवार, जून 20, 2024
Recommended By- BEdigitech

दुनिया का मूड: स्वतंत्रता दिवस का बधाई संदेश

आज यह सुनने में कितना गौरव महसूस होता है ना कि हम एक आजाद देश के निवासी है, लेकिन वो कहते है ना कि इस दुनिया में कुछ भी आसानी से हासिल नहीं होता। तो आखिर आजादी इतनी आसानी से कैसे मिल जाती। 1858 से 1947 तक आजादी की लड़ाई का यह सफर इतना कठिन था कि शायद ही अंग्रेजों ने कभी सोचा होगा कि भारत कभी आजाद देश बन सकता है।


आजादी की लड़ाई करीब 200 साल लंबी चली, इस दौरान ना जाने हमारे कितने ही स्वतंत्रता सेनानियों ने अंग्रेजों के जुल्म सहे और ना जाने कितने ही स्वतंत्रता सेनानियों ने माँ भारती की रक्षा के लिए अपने प्राण न्योछावर कर दिए।
अंग्रेजों के जुल्म भले ही ताकतवर थे लेकिन हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के हौसलों भी कुछ कम नहीं थे। हमारे स्वतंत्रता सेनानियों के अथक प्रयासों और दृढ़ निश्चय से 15 अगस्त 1947 को देश आखिरकार स्वतंत्र हुआ।


हमारे देश के वीर स्वतंत्रता सेनानी अपने और अपने परिवार का ख्याल किए बिना नई पीढ़ियों के लिए आजाद देश छोड़ गए। अब यह हमारा फर्ज बनता है कि हम हमारे देश को आगे ले जाने का कार्य करें। इस 15 अगस्त को हमारी आजादी को 74 साल पूरे होने जा रहे है और हम हमारा 75 वां स्वतंत्रता दिवस मनाने जा रहे है।


तो आइए दोस्तों हम सभी मिलकर प्रण ले कि जिस भारत को हमारे देश के स्वतंत्रता सेनानियों ने अपने रक्त की आहुति देकर आजाद कराया, हम उस भारत की शान को बनाए रखने की दिशा में सदैव अग्रसर रहेंगे।

Advertisement


आप सभी को ‘दुनिया का मूड’ की पूरी टीम की तरफ से स्वतंत्रता दिवस की हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles