fbpx

मोटापा घटाने से लेकर आपकी सेहत को बेहतर बनाने का काम करता है इलाइची पानी, जानें इसके कमाल के फायदे!

Must read

नई दिल्ली: इलायची का इस्तेमाल खास तौर से सभी खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए करते हैं। लेकिन क्या आप यह बात जानते हैं इलाइची का सेवन सेहत को बेहतर बनाने के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। हम देखते हैं कि इलायची का इस्तेमाल कई व्यंजनों में किया जाता है, लेकिन इसका पानी पीने से हमें कई फायदे मिल सकते हैं। ये स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है और शरीर को विभिन्न रोगों से बचाता है।

आपको बता दें, इलायची में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी-इमेटिक, एंटीट्यूसिव, म्यूकोलाईटिक गुण और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। यह पाचन स्वास्थ्य से लेकर ब्लड शुगर लेवल तक को कंट्रोल करने में मदद करती है।

इलायची में पाए जाने वाले पोषक तत्व

इलायची में विटामिन, राइबोफ्लेविन, नियासिन, विटामिन-सी , मिनरल, आयरन, मैंगनीज, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम जैसे सभी जरूरी तत्व पाए जाते हैं, जो सेहत के लिए जरूरी हैं।

कैसे तैयार करें इलायची पानी

सबसे पहले एक लीटर पानी लें।
इसमें 5 से 6 इलायची को छीलकर रात भर के लिए भिगो दें।
सुबह उठकर इस पानी को उबाल लें।
3/4 पानी रह जाने पर गैस बंद कर दें।
अब इसे छानकर दिन में तीन से चार बार पीएं।

Advertisement

इलायची पानी पीने के जबरदस्त फायदे

1. शुगर को रखे कंट्रोल

इलायची का पानी डायबिटीज के रोगियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इसका सेवन करने से आपका ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

2. पाचन क्रिया रहेगी दुरुस्त

इलायची पानी के नियमित सेवन से पाचन संबंधी सभी समस्याएं दूर हो जाती हैं। जिन लोगों को कब्ज जैसी समस्या होती है, उन्हें इलायची के पानी का सेवन करना चाहिए।

3. वजन नियंत्रण में रहेगा

इलायची पानी में बड़ी मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं, जो शरीर में जमा अधिक फैट को हटाकर वजन को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

4. कोलेस्ट्रॉल रहता है नियंत्रित

इलायची पानी शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करता है और इस प्रकार हृदय रोगों को दूर रखता है। ये शरीर में खून के थक्के जमने के खतरे को भी कम करता है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article