34.1 C
Delhi
शुक्रवार, जून 14, 2024
Recommended By- BEdigitech

दिल्ली में 6 महीनों में आये सबसे ज्यादा मामले सामने, येलो अलर्ट की संभावना

दिल्ली में कोविड की संख्या में आज भारी उछाल आया, जो लगातार दूसरे दिन 0.5% से अधिक है, जो कि प्रतिबंधों की मेजबानी के साथ येलो अलर्ट की घोषणा करता है। 24 घंटों में, दिल्ली में 331 मामले दर्ज हुए, जिनमें से 142 ओमिक्रॉन के हैं।

वर्तमान में पॉजिटिव रेट 0.68 प्रतिशत है – कल दर्ज किए गए 0.5 प्रतिशत के महत्वपूर्ण स्तर से। दिल्ली में फोर-स्टेज ग्रेडेड रिस्पांस एक्शन प्लान के तहत येलो अलर्ट लागू हो सकता है। इसकी आवश्यकता लगातार दो दिनों के लिए महत्वपूर्ण 0.5% सकारात्मकता दर है। दिल्ली सरकार को अभी इस मामले में फैसला लेना है।

दिल्ली में आज से रात का कर्फ्यू लागू किया जाएगा जो रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक रहेगा। रविवार को शहर में 331 नए मामले दर्ज किए गए। ओमिक्रॉन संख्या, 149, कल के 72 से ऊपर है। सक्रिय केस 1,289 है। यदि येलो अलर्ट घोषित किया जाता है, तो दूसरी लहर के समाप्त होते ही चरणों में फिर से शुरू होने वाली अधिकांश गतिविधियां बंद हो जाएंगी। मॉल, रेस्तरां, दुकानें, सिनेमा हॉल, स्पा और जिम, सभी प्रभावित होंगे। स्कूल, कॉलेज, शिक्षण संस्थान और कोचिंग संस्थान बंद करने होंगे और निजी कार्यालयों 50 प्रतिशत क्षमता के साथ सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे तक संचालित करने की अनुमति दी गयी है।

ऑड-ईवन नियम के तहत गैर-जरूरी सामान और सेवाएं बेचने वाली दुकानों और मॉल को सुबह 10 बजे से रात 8 बजे तक खुले रहने की अनुमति होगी।

Advertisement

रेस्टोरेंट्स को सुबह 8 से रात 10 बजे के बीच 50 फीसदी क्षमता से काम करना होगा। वही बार 50 प्रतिशत क्षमता के साथ दोपहर से रात 10 बजे तक खुले रहेंगे।

सिनेमा हॉल और मल्टीप्लेक्स, बैंक्वेट हॉल और ऑडिटोरियम, स्पा, जिम, योग संस्थान और मनोरंजन पार्क बंद करने होंगे। खेल परिसर, स्टेडियम और स्वीमिंग पूल भी बंद रहेंगे।

दिल्ली मेट्रो और अंतरराज्यीय बसें 50 फीसदी क्षमता से चलेंगी। ऑटो, ई-रिक्शा, टैक्सी और साइकिल रिक्शा में केवल दो यात्रियों को अनुमति दी जाएगी। शादियों और अंतिम संस्कार में सिर्फ 20 लोगों को ही जाने की इजाजत होगी। धार्मिक स्थल खुले रहेंगे लेकिन भक्तों का प्रवेश की अनुमति नहीं होगी।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles