38.1 C
Delhi
गुरूवार, जून 20, 2024
Recommended By- BEdigitech

सिर दर्द से हो परेशान? तो अपनाए यह घरेलू नुस्खें, दर्द से मिलेगा छुटकारा!

नई दिल्ली: सिरदर्द एक आम समस्या है, जिसका सामना आए दिन लोगों को करना पड़ता है। आजकल का शेड्यूल लोगों का वैसे ही काफी बिजी होता है। ऐसे में सिर दर्द लोगों की परेशानियों को बढ़ा देता है। सिरदर्द की कई वजहें हो सकती है। कई बार सिर का दर्द इतना तेज हो जाता है कि वो बर्दाश्त के बाहर हो जाता है। ऐसे में कई लोग इससे छुटकारा पाने के लिए अक्सर दवाईयों का सहारा लेने लगते हैं।
लेकिन हर बार दवाईयां लेना सही नहीं होता। कुछ ऐसे घरेलू उपचार भी होते है, जो सिर दर्द से छुटाकारा पाने में मदद दिलाते हैं।
तो आइए आज हम आपको ऐसे ही कुछ घरेलू उपचार के बारे में बताते हैं, जो आपको सिर दर्द से जल्द आराम दिलाने में मदद कर सकते हैं…

सिर दर्द में एक्यूप्रेशर मदद कर सकता है। सिर में दर्द हो तो ऐसे में आप अपनी दोनों हथेलियों को सामने लाएं। फिर एक हाथ से दूसरे हाथ के अंगूठे और इंडेक्स फिंगर के बीच की जगह पर हल्के हाथ से मसाज करें। इस प्रक्रिया को दोनों हाथों में 2 से 4 मिनट तक करें। इससे आपको सिर दर्द में आराम मिलेगा।

इसके अलावा पानी भी सिर दर्द कम करने में आपकी मदद कर सकता है। थोड़ी थोड़ी देर में कुछ मात्रा में पानी पीने से सिर दर्द से राहत मिलती है। शरीर हाइड्रेटेड होने पर सिर दर्द कम हो जाता है।

सिर दर्द में आराम पाने के लिए आप तवे पर लौंग की कुछ कलियों को गर्म करें। फिर गर्म लौंग की कलियों को एक रूमाल में बांध लें। थोड़ी थोड़ी देर में पोटली को सूंघते रहें। इससे सिर दर्द में राहत मिलेगी।

Advertisement

पुदीना सिर दर्द से निजात दिलाने में मददगार है। जब भी दर्द हो आप पुदीने को पीसकर इसका रस निकालें और माथे पर लगाएं। कुछ देर में सिर दर्द से राहत मिल सकती है।

एक कप पानी को उबालें और उसमें तुलसी की पत्ती डाल दें। थोड़ी देर उबलने दें और इसे धीरे धीरे करके पिएं। इससे भी आपको काफी आराम मिल सकता है।

सिर दर्द से राहत दिलाने में सेब भी काफी असरदार साबित होता है। अगर सिर दर्द आपका पीछा नहीं छोड़ रहा, तो ऐसे में आपको एक सेब काटकर उसमें सिरका डालकर खाना चाहिए।

इसके अलावा आप काली मिर्च और पुदीने की चाय का सेवन भी कर सकते हैं। ये फायदेमंद साबित होता है। चाहें तो आप ब्लैक टी में पुदीने की पत्तियां मिलाकर भी ले सकते हैं।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles