fbpx

2022 में डेटा साइंटिस्ट कैसे बनें

Must read

राजन चौहान
राजन चौहानhttps://www.duniyakamood.com/
मेरा नाम राजन चौहान हैं। मैं एक कंटेंट राइटर/एडिटर दुनिया का मूड न्यूज़ पोर्टल के साथ काम कर रहा हूँ। मेरे अनुभव में कुछ समाचार चैनलों, वेब पोर्टलों, विज्ञापन एजेंसियों और अन्य के लिए लेखन शामिल है। मेरी एजुकेशन बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सीएसई) हैं। कंटेंट राइटर के अलावा, मुझे फिल्म मेकिंग और फिक्शन लेखन में गहरी दिलचस्पी है।

डेटा साइंटिस्ट की मांग पिछले कुछ वर्षों में काफी बढ़ गई है क्योंकि अधिक से अधिक व्यवसायों को इन उद्यमों और IoT द्वारा उत्पन्न स्ट्रक्चर, अनस्ट्रक्चर और “सैमी-” स्ट्रक्चर डेटा की बड़ी मात्रा का उपयोग किया जाता है। दुनिया भर की कंपनियों ने हमेशा अपने ग्राहकों के बारे में डेटा एकत्र किया है और उनका विश्लेषण किया है ताकि बेहतर सेवा प्रदान की जा सके और अपनी बॉटम लाइन में सुधार किया जा सके। आज की डिजिटल दुनिया में, हम बड़ी मात्रा में डेटा एकत्र करने में सक्षम हैं, जिसके लिए गैर-पारंपरिक डेटा प्रोसेसिंग विधियों और सॉफ़्टवेयर की आवश्यकता होती है।

डेटा साइंस क्या है?

डेटा साइंस स्ट्रक्चर और अनस्ट्रक्चर डेटा का अध्ययन है। पाठ्यक्रमों में डेटा विश्लेषण, व्यावसायिक कौशल, कोडिंग, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, डेटा संरचनाएं और एल्गोरिदम, वैज्ञानिक कंप्यूटिंग, मैट्रिक्स संगणना और अन्य विषय शामिल हैं। यह माइनिंग, शोधन, प्रबंधन आदि जैसे डेटा के विभिन्न पहलुओं पर जोर देता है।

डेटा साइंटिस्ट क्या है?

Advertisement

डेटा वैज्ञानिक जिम्मेदारियों में प्रवृत्तियों और पैटर्न की पहचान करने के लिए बड़ी मात्रा में डेटा निकालना और विश्लेषण करना शामिल है, जिससे व्यक्तियों, व्यवसायों और संगठनों को लाभ हो सकता है। वे उन्नत विश्लेषिकी और प्रौद्योगिकियों के लिए विभिन्न विश्लेषिकी उपकरणों का उपयोग करते हैं जिनमें भविष्य कहनेवाला मॉडलिंग और मशीन लर्निंग शामिल हैं।

डेटा साइंटिस्ट कैसे बनें?

डेटा साइंस अध्ययन का वह क्षेत्र है जिसमें एकत्रित किए गए सभी डेटा से ज्ञान निकालना शामिल है। ऐसे पेशेवरों की बहुत मांग है जो डेटा विश्लेषण को अपने संगठनों के लिए प्रतिस्पर्धात्मक लाभ में बदल सकते हैं। डेटा साइंटिस्ट के रूप में करियर में, आप डेटा-संचालित व्यावसायिक समाधान और विश्लेषण तैयार करेंगे।

यहां 2 चरण दिए गए हैं जो डेटा साइंटिस्ट बनने की प्रक्रिया को संक्षेप में प्रस्तुत करते हैं:

1) उम्मीदवारों को डेटा साइंस में स्नातक की डिग्री प्राप्त करनी चाहिए।

2) उन्हें प्रवेश परीक्षा में उत्तीर्ण होना चाहिए और संबंधित विशेषज्ञता में मास्टर डिग्री हासिल करनी चाहिए।

डेटा विज्ञान में कुछ लोकप्रिय विशेषज्ञताएं हैं:

-क्लाउड कंप्यूटिंग
-साइबर सुरक्षा
-नेटवर्किंग
-मशीन लर्निंग
-स्टेग्नोग्राफ़ी
-एथिकल हैकिंग

डेटा साइंटिस्ट योग्यता-

डेटा साइंटिस्ट के पास प्रोग्रामिंग भाषाओं, जैसे कि पायथन, आर, और एसक्यूएल, और मशीन लर्निंग मॉडल पर एक मजबूत कमांड होने की उम्मीद है और गिट और कमांड लाइन में काम करने में दक्ष होना जरुरी है। डोमेन में पूर्व अनुभव के बिना डेटा साइंटिस्ट की भूमिका निभाना मुश्किल नहीं है। ऐसे इच्छुक व्यक्तियों के लिए डेटा विश्लेषक भूमिकाओं से संक्रमण करना आम बात है यदि उनके पास संबंधित क्षेत्र में कोई अनुभव नहीं है।

हालाँकि, शैक्षिक आवश्यकताओं में आमतौर पर कंप्यूटर विज्ञान, गणित, सांख्यिकी या डेटा विज्ञान में उन्नत डिग्री शामिल हो सकती है। सर्टिफाइड एनालिटिक्स प्रोफेशनल, माइक्रोसॉफ्ट एमसीएसई डेटा मैनेजमेंट एंड एनालिटिक्स, एमसीएसए: विभिन्न एसक्यूएल/डेटा इंजीनियरिंग विकल्प, और डेल ईएमसी डीईसीए-डीएस जैसे डेटा साइंस उम्मीदवारों के लिए कई प्रमाणन अवसर भी उपलब्ध हैं।

भारत में डेटा साइंटिस्ट वेतन-

एक डेटा साइंटिस्ट का औसत वेतन 6,98,412 रुपये प्रति वर्ष है। एक साल से भी कम के अनुभव के साथ, एक एंट्री-लेवल डेटा साइंटिस्ट प्रति वर्ष लगभग 5,00,000 रुपये कमा सकता है। 1 से 4 साल के अनुभव वाले डेटा साइंटिस्ट से प्रति वर्ष लगभग 6,10,811 रुपये कमाने की उम्मीद कर सकते हैं।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article