fbpx

ICC Test Ranking: मोहाली टेस्ट के बाद रवींद्र जडेजा बने नंबर-वन ऑलराउंडर, जानें टेस्ट रैंकिंग भारत के किन खिलाड़ियों का नाम है शामिल

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

हाल ही में भारत और श्रीलंका के बीच हुए मोहाली टेस्ट के बाद टीम इंडिया के ऑलराउंडर रवींद्र जडेजा अब दुनिया के नंबर वन टेस्ट ऑलराउंडर बन गए हैं। आपको बता दें कि बुधवार को ICC ने ताजा टेस्ट रैंकिंग जारी की है, इस सूची में रवींद्र जडेजा का नाम पहले स्थान पर है। ऑलराउंडर की टेस्ट रैंकिंग में रवींद्र जडेजा की 406 रेटिंग हो गई है। इसमें उन्होंने वेस्टइंडीज के जेसन होल्डर को पीछे कर दिया है। जेसन होल्डर पहले स्थान पर मौजूद थे, जिसके बाद इस लिस्ट में वो दूसरे स्थान पर पहुंच चुके हैं।

दरअसल, मोहाली टेस्ट मैच में रवींद्र जडेजा ने पहली पारी में नाबाद 175 रन बनाए थे। इसके साथ उन्होंने पुराने सारे रिकॉर्ड तोड़ते हुए मैच में 9 विकेट भी झटके थे। इस मैच से पहले रवींद्र जडेजा रैंकिंग में नंबर-3 पर थे।

आपको बता दें कि, यह पहली बार नहीं है जब जडेजा पहले स्थान पर पहुंचे हों। इससे पहले भी साल 2017 वो ऑलराउंडर की रैंकिंग में नंबर-1 रह चुके हैं, उस वक्त उनके 438 प्वाइंट थे।

इस लिस्ट में जडेजा के अलावा भारत की तरफ से रविचंद्रन अश्विन ऑलराउंडर्स की रैंकिंग में तीसरे स्थान पर हैं। उनकी रेटिंग 347 है। रविचंद्रन अश्विन को नुकसान हुआ है, वे एक स्थान नीचे खिसकर तीसरे स्थान पर आ गए हैं। वहीं, इस लिस्ट में ऑस्ट्रेलिया के चार खिलाड़ियों का नाम शामिल है।

Advertisement

अगर गेंदबाजों की रैंकिंग की बात करें तो इस लिस्ट में पैट कमिंस 892 रेटिंग के साथ टॉप पर हैं। उनके बाद रविचंद्रन अश्विन इस लिस्ट में 850 रेटिंग के साथ दूसरे स्थान पर आ गए हैं। वहीं भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 10वें स्थान पर हैं।

टेस्ट फॉर्मेट में बल्लेबाजों की रैंकिंग में भारत के पूर्व कप्तान विराट कोहली को दो स्थान का फायदा हुआ है। कोहली 7वें स्थान से 763 रेटिंग पॉइंट के साथ 5वें पर पहुंच गए हैं। जबकि रोहित शर्मा एक स्थान नीचे, 761 रेटिंग पॉइंट्स के साथ छठे पायदान पर आ गए हैं। इस लिस्ट में टॉप पर मार्नस लाबुशेन हैं।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article