21.1 C
Delhi
शनिवार, जनवरी 28, 2023

बैठे-बैठे पीठ में दर्द होता है तो यहां बताई गई 3 आसान एक्‍सरसाइज जरूर करें

कोविड महामारी के कारण बहुत सी चीजें बदल गई हैं। कई लगों का ऑफिस वर्क फ्रॉम होम हो गया है। ऑफिस का काम करते करते शरीर की एक्टिविटी कम होने लगी है। लंबे समय तक एक ही पोजीशन में बैठकर काम करते हैं। इससे हमें गर्दन और कंधों में अकड़न और पीठ के निचले हिस्‍से में दर्द महसूस होता है। लंबे समय तक हमारे स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए कुछ एक्‍सरसाइज को अपने रूटीन शामिल करना चाहिए। इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए सेलिब्रिटी न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता दिवेकर, जो ने अपने इंस्‍टाग्राम के माध्‍यम से एक नया फिटनेस रूटीन शेयर किया है जो हमारी पीठ और हैमस्ट्रिंग को स्‍ट्रेच करने में मदद कर सकता है।

रुजुता ने वीडियो में 3 तरह की एक्‍सरसाइज शेयर की हैं जो घरेलू उपकरणों के साथ की जा सकती हैं। आइए इन एक्‍सरसाइज के बारे में जानें-

एक्‍सरसाइज No. 1

इस एक्‍सरसाइज को करने के लिए दीवार के पास रखी चेयर के सामने खड़ी हो जाएं।
फिर चेयर को पकड़ते हुए अपने एक पैर को उस पर रखें।
अब दूसरे पैर को सीधा रखते हुए अपने शरीर को आगे की ओर झुकाएं।
कुछ देर के लिए इस पोजीशन में रहें और फिर वापस आ जाएं।

एक्‍सरसाइज No. 2

अगली एक्‍सरसाइज में अपना एक पैर चेयर पर सीधा रखें।
फिर अपने हाथों को ऊपर की ओर खींचें।
ऐसा करते हुए पीठ को फैलाने के लिए अपने शरीर को झुकाएं।
5 की गिनती तक इस पोजीशन में रहें।
फिर पुरानी स्‍थिति में वापस आ जाएं।

एक्‍सरसाइज No. 3

आखिरी एक्‍सरसाइज में अपना एक पैर ऊपर की ओर रखें।
फिर एक हाथ से दीवार को छूते हुए अपने शरीर को एक तरफ झुकाएं।
5 की गिनती तक इस पोजीशन को होल्‍ड करें।
दूसरे पैर से भी इस एक्‍सरसाइज को करें।
फिर पुरानी स्‍थिति में वापस आ जाएं।
ये एक्‍सरसाइज पीठ और हैमस्ट्रिंग को स्ट्रेच करने में मदद करती हैं।

इन तरह से एक्‍सरसाइज करने से सारा बैक पेन खत्म हो जाता है। सेलिब्रिटी न्‍यूट्रिशनिस्‍ट रुजुता दिवेकर अक्सर कुछ इस तरह की फिटनेस टिप्स अपने सोशल मीडिया पर शेयर करती रहती हैं। उन्होंने हेल्थ को लेकर कई सारी बाते साझा की है।

Disclaimer

हमारा प्रयास रहता है कि हम आपके लिए एक दम सटीक जानकारी लेकर आए और इसलिए हम तथ्यों और विशेषज्ञों के द्वारा बताई गई ही जानकारी आपके लिए लेकर आते है। हम सभी का शरीर अलग-अलग तरीके का है। इसलिए इसे भी नकारा नहीं जा सकता कि हर टिप्स आपके शरीर पर एक ही तरह से काम करेगी। इसलिए किसी भी टिप को अपनाने से पहले आप अपने डॉक्टर या फिर किसी विशेषज्ञ की राय जरूर लें। हमारा काम आपके लिए होम रेमेडी और फिटनेस टिप लेकर आना है लेकिन उन्हें ट्राई करने से पहले आपको भी उसकी पूरी पड़ताल करनी चाहिए और तभी इन टिप्स को इस्तेमाल में लाना चाहिए।

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles