42.1 C
Delhi
बुधवार, जून 19, 2024
Recommended By- BEdigitech

सफेद हो रहे दाढ़ी-मूंछ के बालों से रहते हो परेशान, तो अपनाएं यह 5 घरेलू उपाय बहुत जल्द दिखेगा फायदा!

नई दिल्ली: आजकल सिर के बालों के साथ ही दाढ़ी-मूंछ का भी समय से पहले सफेद होना लोगों के लिए एक बड़ी समस्या बन गई है। शर्मिंदगी से बचने के लिए लोग हेयर कलर का इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार इसके साइड इफेक्ट भी सामने आते हैं। इन सब वजहों से लोगों के मन में असमंजस बना रहता है कि वे दाढ़ी-मूंछ को काला करने के लिए हेयर कलर का इस्तेमाल करें या नहीं। आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू नुस्खे बताने जा रहे हैं, जिनका इस्तेमाल कर आप बिना साइड इफेक्ट के अपनी दाढ़ी-मूंछ को काला कर सकते हैं।

पुदीने की पत्तियां‌

आप पुदीने की पत्तियों का पेस्ट बनाकर उसमें 2 चम्मच प्याज का रस मिलाएं। इसके बाद उस रस को सफेद दाढ़ी पर अप्लाई करें। कुछ ही दिनों में आपको इस ट्रिक का असर दिखाई देने लगेगा और आपकी दाढ़ी-मूंछ के सफेद बाल फिर से काले होने शुरू हो जाएंगे।

गाय के दूध से बना मक्खन

Advertisement

बिना साइड इफेक्ट के दाढ़ी-मूंछ को काला करने के लिए दूसरा तरीका गाय के दूध से बना मक्खन है। आप रोजाना सुबह-शाम उस मक्खन से दाढ़ी-मूंछ की मालिश करना शुरू करें। कुछ ही दिनों में आपको फर्क दिखने लगेगा और आपके दाढ़ी-मूंछ फिर से काली होनी शुरू हो जाएगी।

कच्चे पपीते से फायदा

दाढ़ी-मूंछ के लिए कच्चा पपीता भी बढ़िया विकल्प माना जाता है। आप कच्चे पपीते को पीसकर उसका पेस्ट बना लें और फिर उसकी आधी कटोरी भर लें। इसके बाद उस कटोरी में 1 चुटकी हल्दी और 1 चम्मच एलोवेरा जेल मिलाएं। इसके बाद उस पेस्ट को दिन में 3 बार दाढ़ी-मूंछ पर लगाना शुरू करें। जल्द ही आप बदलाव महसूस करेंगे।

दही और नारियल तेल

घर की रसोई में मौजूद रहने वाली दही और नारियल तेल भी गुणकारी औषधि माना जाता है। आप इन दोनों का घोल बना लें। इसके बाद उस घोल को सुबह-शाम दाढ़ी-मूंछ पर लगाते रहें। कुछ दिनों बाद ही आपके बाल काले होने शुरू हो जाएंगे।

आंवले से काली होती है दाढ़ी-मूंछ

विटामिन के लिए बढ़िया स्रोत माना जाने वाले आंवले का भी आप इस्तेमाल कर सकते हैं। इसे यूज करने के लिए आप आंवले को पीसकर रातभर लोहे के बर्तन में रख दें। फिर सुबह उसे दाढ़ी-मूंछ पर लगाएं। इससे आपके बाल काले होंगे। रोजाना खाली पेट आंवला जूस पीने से भी आपको अंतर दिखाई देने लगेगा।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles