fbpx

अगर पैसों की तंगी से है परेशान, तो पान के पत्तों का करें यह उपाय ?

Must read

जब भी हमारे घरों में पूजा होती है तो हम भगवान को अलग-अलग चीजें अर्पित करते है। जिनमें सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण होता है पान का पत्ता चाहे दीपावली पर लक्ष्मी पूजन हो या फिर नवरात्रि हमारी पूजा की सामग्री में पान का पत्ता तो होता ही है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि पान का पत्ता सबसे पवित्र होता है।

ऐसा कहा जाता है कि जब समुद्र मंथन हुआ था तब देवताओं ने पान के पत्ते का प्रयोग कर भगवान विष्णु जी की अराधना की थी। इसी के बाद से ही पूजा में पान के पत्ते का इस्तेमाल किया जाने लगा। ऐसी भी मान्यता है कि पान के पत्ते में सभी देवी-देवताओं का वास होता है।

घर की पूजा में पान के पत्ते का प्रयोग होता है यह तो आप सभी जानते है लेकिन क्या आप जानते है कि पान के पत्ते की मदद से आप अपने जीवन की आर्थिक और अन्य परेशानियों को भी दूर कर सकते है।

जी हां ! यह बिल्कुल सत्य बात है और कई शास्त्रों में भी इसका वर्णन है और आज हम आपको पान के पत्ते के ऐसे ही कुछ उपायों के बारे में बताएंगे। तो चलिए बिना समय गवाए पान के पत्तों के उपायों के बारे में जानते है।

Advertisement

पान से हनुमान जी की अराधना
ऐसा कहा जाता है कि मंगलवार या शनिवार के दिन स्नान करने के उपरांत हनुमान जी को बीड़ा (पान) अर्पित करने से हनुमान जी प्रसन्न हो जाते है और व्यक्ति की सभी मनोकामनाओं को पूर्ण करते है। ऐसी मान्यता है कि हनुमान जी को बीड़ा चढ़ाने से हनुमान जी उस व्यक्ति की सभी परेशानियों का बीड़ा उठा लेते है।

पान से होते है भगवान शिव प्रसन्न
सावन के महीने में पान में गुलकंद, सुपारी का बुरादा, सौंफ और कत्था से बना पान भगवान शिव को अर्पित करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूर्ण हो जाती हैं।

पान बढ़ाएगा बिक्री
अगर आपकी दुकान है या आप कोई भी व्यापार करते है तो यह उपाय आपके लिए बेहद कारगर साबित हो सकता है। आप शनिवार के दिन की सुबह 5 पीपल के पत्ते और 8 पान के साबूत डंडीदार पत्ते लेकर उन्हें एक धागे में पिरोकर उसकी बंदरवाल बना ले।

इसके बाद उस बंदरवाल को लेकर अपनी दुकान की पूर्व दिशा में बांध दें। इस उपाय को 5 शनिवार तक करें और पुराने पत्तों को ले जाकर किसी भी नदी में प्रवाहित कर दें। ऐसा करने से आपकी बिक्री बढ़ जाएगी।

काम में आने वाली बाधा को करता है दूर
रविवार के दिन अपने साथ एक पान का पत्ता लेकर घर से बाहर जाए ऐसा करने से आपके रूके हुए सभी काम धीरे-धीरे संपन्न होने लगेंगे।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article