fbpx

खुद की पर्सनैलिटी को लगाना चाहते हो चार चांद, तो अपनाएं इन कुछ पर्सनैलिटी डेवलपमेंट टिप्स

Must read

नई दिल्ली: कहा जाता है फर्स्ट इम्प्रेशन इज़ ए लास्ट इम्प्रेशन यह बात सही भी है। किसी से पहली मुलाकात हो, इंटरव्यू हो या नौकरी का पहला दिन, पर्सनैलिटी सबसे ज्यादा मायने रखती है। पर्सनैलिटी का मलतब सिर्फ ये नहीं होता कि आप कैसे दिखते हो बल्कि ये एक क्वालिटी है, जिसकी मदद से लोग एक दूसरे को बेहतर तरीके से समझ पाते हैं। कई लोगों में कई सारे गुण होने के बावजूद उन्हें रिजेक्शन ही मिलता है लेकिन कुछ बातों को ध्यान में रखते हुए पर्सनैलिटी में सुधार लाया जा सकता है। ऐसे में पर्सनैलिटी डेवलपमेंट टिप्स बहुत काम आती हैं।

आपको बता दें कि इसके जरिए इंसान के व्यवहार, रवैये, प्रेजेंटेशन और लोगों से बातचीत करने के तरीके को बेहतर बनाया जा सकता है। तो आइए, जानते हैं कुछ तरीके जिनकी मदद से आप भी आप बेहतर बन सकते हैं।

पर्सनैलिटी डेवलपमेंट टिप्स

कहा जाता है ‘फर्स्ट इम्प्रेशन इज द लास्ट इम्प्रेशन’ इसलिए अगर आप पहली बार किसी से मिलने वाले हैं, इंटरव्यू या बिजनेस मीटिंग के लिए जा रहे हैं तो अपने लुक्स पर गौर जरूर करें। जरूरत पड़ने पर बदलाव भी करें, यहां लुक्स का मतलब रंग रूप नहीं है बल्कि आपको पहनने-ओढ़ने का तरीका, बालों का स्टाइल और ग्रूमिंग है। हमेशा अच्छे से कंघी करें, प्रेस करने के बाद ही कपड़े पहने, जूते और नाखून साफ रखें। इन छोटी-छोटी बातों का अगर आप ध्यान रखेंगे तो आपका इम्प्रेशन अच्छा पड़ेगा।

लुक्स के बाद बात आती है आपके बातचीत करने के तरीका आप किसी से किस तरह बात करते हैं यह आपके व्यक्तित्व के बारे में बताता है। बात करते समय अपनी आवाज को धीमी रखें और आराम से बोलें। बात कहने से पहले सामने वाले की बात ध्यान से सुनें, सबसे सम्मानपूर्वक बात करें और किसी की अच्छी बात पर स्माइल करना न भूलें। मतभेद होने पर अपनी बात आराम से समझाएं।

Advertisement

बात करते समय बॉडी लैंग्वेज का भी ध्यान रखें। अपने खड़े होने, चलने और बैठने के तरीके को सुधारें। बाहर प्रोफेशनल तरीके से रहें, खड़े होते समय अपनी पॉकेट में हाथ न डालें।

बाकी चीजों की तरह ड्रेसिंग सेंस भी बहुत मायने रखता है। अमूमन लोग इसके जरिए ही जज कर लेते हैं। हर जगह साफ-सुथरे कपड़े पहन कर जाएं। मौका देख कर आउटफिट चुनें, जैसे पार्टी में पार्टी वियर, मीटिंग में फॉर्मल कपड़े पहनें। कपड़े हमेशा प्रेस करने के बाद ही पहनें।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article