अगर आंखों की सेहत का रखना चाहते है ख्याल, तो भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन ?

अगर आंखों की सेहत का रखना चाहते है ख्याल, तो भूलकर भी ना करें इन चीजों का सेवन ?

Must read

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

आंखें हमारे शरीर का सबसे महत्वपूर्ण पार्ट होती है क्योंकि यही वह अंग है जिससे हम इस खूबसूरत दुनिया को देख पाते है। लेकिन अगर बात करें आंखों को स्वस्थ रखने की तो इसपर किसी का भी ध्यान नहीं जाता।

वहीं अगर हम जरा से मोटे हो जाते है तो हम कड़ी मेहनत और अच्छी डाइट को फॉलो कर अपने आप को पतला करने में लग जाते है लेकिन आंखों की सेहत का क्या ? क्या आपने कभी यह विचार किया कि अगर हमारी आंखें ही कमजोर हो जाएंगी तो हम क्या करेंगे।
नहीं ना ! हम जानते है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा क्या किया जाए कि हमारी आंखों की रोशनी हमेशा तेज बनी रहे। अगर आपका भी यह सवाल है तो चिंता ना करें। आज हम आपको आपके इन सभी सवालों का जवाब देने वाले है।

आज हम जानेंगे कि आंखों को स्वस्थ रखने के लिए आखिर हमें किन चीजों के सेवन से बचना चाहिए। क्योंकि हमारी आंखों के स्वास्थय को अच्छा या बुरा बनाने में इन्हीं चीजों का सबसे बड़ा हाथ होता है। तो आइए शुरू करते है।

कौनसी चीजें पहुंचाती है हमारी आंखों को नुकसान ?

कोल्डड्रिंक

हमारी इस लिस्ट में सबसे पहला नाम कोल्डड्रिंक का है जिसका आपको सेवन या तो बंद या फिर ना के बराबर कर देना चाहिए क्योंकि इसका सेवन हमारी आंखों से स्वास्थय के लिए बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता।

ऐसा इसलिए है क्योंकि कोल्डड्रिंक में एक फ्रुक्टोज नामक तत्व पाया जाता है। जिसकी मात्रा अगर हमारे शरीर में ज्यादा हो जाती है तो यह हमारे ब्लड शुगर लेवल को बहुत हाई कर देता है और इसका सीधा असर हमारी आंखों पर पड़ता है।

इसीलिए अगर आप अपनी आंखों को हमेशा स्वस्थ रखना चाहते है तो आपको कोल्डड्रिंक का सेवन कम या फिर बंद कर देना चाहिए।

फ्राई चीजों का सेवन

वैसे तो ज्यादा तेल और मसालों में बनी हुई चीजें हमारी पूरी सेहत के लिए ही खतरनाक होती है लेकिन इसका सीधा असर हमारी आंखों पर भी पड़ता है क्योंकि इन चीजों में मोनोअनसैचुरेटेड बहुत अधिक मात्रा में पाया जाता है।

जो कि हमारी आंखों को खराब करने में बहुत ही अहम भूमिका निभाता है। इसीलिए अगर आप चटपटी चीजों को खाने के शौकीन है तो आपको इन चीजों का सेवन बंद कर देना चाहिए।

जंक फूड का सेवन

जंक फूड हमारी सेहत के लिए काफी घातक होते है यह जानते हुए भी अधिकतर लोग जंक फूड का सेवन करते है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि यह जंक फूड भी हमारी आंखों को बहुत नुकसान पहुंचाते है क्योंकि जंक फूड हमारे शरीर में रक्त और ऑक्सीजन के प्रवाह को बाधित कर देता है।

जिसका सीधा असर हमारी आंखों पर पड़ता है। इसीलिए अगर आप भी जंक फूड का सेवन करते है तो अपनी सेहत के साथ खिलवाड़ ना करें और इनके सेवन से बचे।

किन चीजों का करें सेवन ?

• आंखों की सेहत को स्वस्थ रखने के लिए आप बादाम खा सकते है।
• आप ओमेगा 3 युक्त चीजों का सेवन कर सकते है।
• आप हरी पत्ते वाली सब्जियों का सेवन कर सकते है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article