30.1 C
Delhi
शुक्रवार, जुलाई 19, 2024
Recommended By- BEdigitech

इन 5 बीमारियों में भूलकर भी ना करें अंडे का सेवन, पहले से ज्यादा खराब हो जाता है स्वास्थ्य

नई दिल्ली:  अंडे का सेवन करना अच्छा होता है इसमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन और कैल्शियम पाया जाता है, जो हमारी सेहत के लिए काफी लाभदायक होता है। अंडा वजन कम करने में भी साहयक होता है। डॉक्टर भी अंडे का सेवन करने की सलाह देते है क्योंकि EGG में कई विटामिन और मिनरल्स भी पाए जाते है। परंतु क्या आप जानते कुछ स्थितियों ऐसी भी होती है जब सुपरफूड अंडे का सेवन करने के लिए मना किया जाता है। चलिए उन 5 बीमारियों के बारें में जिनमें अंडा का सेवन करना सेहत के लिए होता है हानिकारक।

Table of Contents

दिल की बीमारी में ना करें अंडा का सेवन

अंडे

ये भी पढ़े  अगर अपने शरीर को बनाना चाहते हैं मजबूत तो अपनी डाइट में जरूर जोड़े ये सब्जी, हर कमजोरी होगी दूर ?

यदि आपको दिल की बीमारी या उससे जुड़ी कोई समस्या है तो आपको अंडे को खाना नहीं चाहिए। अंडे का पीले वाला हिस्सा जिसे जर्दी कहा जाता है उसमें कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा पाई जाती होती है। आपको बता दें, कोलेस्ट्रॉल की अधिक मात्रा नसों में जाकर ब्लड सर्कुलेशन में रुकावटें पैदा करेने लग सकती है और प्लाक भी जम सकता है। यदि ऐसा होता है तो इससे आपको ऑक्सीजन की पूर्ति नहीं होने लगती और समस्या पहले से और ज्यादा बढ़ जाती है।

अपच की समस्या

अधिकतर लोगों के साथ अपच की समस्या रहती है, यह खाना खाने के बाद पैदा होती है। यदि आपके साथ भी यह समस्या है तो आपको अंडे को खाना नहीं चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से आपके पेट में दर्द शुरू हो सकता है। इसके अलावा यदि आपके अंडा नहीं पचता है, तो इसका सेवन करने से बचें क्योकि इससे आपे आपके पेट में दर्द हो सकता है।

Advertisement

हो सकता है कैंसर

आपको बता दें यदि आप अधिक अंडे का सेवन करते है तो इससे आपको कैंसर होना का भी खतरा हो सकता है। एक रिसर्च में सामने आया है कि अत्यधिक अंडे का सेवन करने से महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर और पुरुषों में प्रोस्टेट कैंसर होने का खतरा बना रहता है। इसलिए डॉक्टर भी आपको अंडा सीमित मात्रा में सेवन करने के लिए ही सलाह देते है।

हाई कोलेस्ट्रॉल

अंडे के जर्दी में भरपूर मात्रा में कोलेस्ट्रॉल पाया जाता है, जो आपके स्वास्थ्य को बिगाड़ सकता है और आपको बीमार कर सकता है। यदि आपके साथ हाई कोलेस्ट्रॉल की समस्या बनी रहती है तो आपको भूलकर भी अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए।

दस्त की समस्या

यदि आपका पेट खराब है और आपके दस्त लगे हुए है तो आपको भूलकर भी अंडे का सेवन नहीं करना चाहिए। अंडा गर्म होता है और इससे पेट पहले से और ज्यादा बिगड़ जाता है। आपको बता दें दस्त में अंडे का सेवन करने से फूड प्वाइजनिंग की समस्या भी हो सकती है।

ये भी पढ़े बढ़ती उम्र में यंग दिखने के लिए करें मशरूम का सेवन, जानें कौन सा मशरूम होता है बेहत लाभदायक

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles