fbpx

गर्मीयों में आपकी स्किन को टैन‍िंग, डिहाइड्रेशन, रूखी होने से बचाएगी ये चीजें, चहरे पर नमी और चमक रहेगी बरकरार!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

नई दिल्ली: गर्मियों में अधिक तापमान और चिलचिलाती धूप के चलते त्वचा थकी-थकी और बेजान दिखाई देती है। साथ ही प्रदूषण, धूल-मिट्टी और धूप के कारण आपके बालों और स्किन को बहुत से नुक्सान पहुंच सकते हैं। आपकी स्किन में डिहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है। ऐसे में आपकी स्किन में गंदगी चिपक जाती है और गंदगी के कारण आपकी त्वचा रूखी और बेजान दिखाई दे सकती है। यही वजह है कि गर्मियों में स्किन का अधिक ख्याल रखने की जरूरत होती है। आज हम आपके लिए इस खबर के माध्यम से कुछ स्किन को हेल्दी बनाए रखने वाले टिप्स लेकर आए हैं-

हर्बल टी

गर्मियों में हीट के प्रकोप से बचने के लिए नमी को बरकरार रखना जरूरी होता है। इसके लिए स्किन को हाइड्रेट रखें। स्‍क‍िन को हाइड्रेट रखने के ल‍िए हर्बल टी की मदद ले सकते हैं। आप अदरक और नींबू की चाय का सेवन भी कर सकते हैं, इससे स्‍क‍िन भी हेल्‍दी रहेगी और डाइजेशन भी बेहतर होगा। इसके अलावा आप ग्‍लोइंग स्‍क‍िन के ल‍िए गुड़हल का फूल की चाय का सेवन भी कर सकते हैं।

गुलाब‍ जल

Advertisement

स्किन के लिए गुलाब जल बेहद फायदेमंद है। गुलाब‍ का इस्‍तेमाल स्‍क‍िन की कई समस्‍याओं को दूर करने के ल‍िए क‍िया जाता है। स्किन को टोन्ड और मॉइश्‍चराइज करने के ल‍िए गुलाब जल एक हेल्‍दी व‍िकल्‍प है। गुलाब जल से स्‍क‍िन पर काले धब्‍बे की समस्‍या दूर होती है और आपकी स्‍क‍िन सॉफ्ट होती है। इस मौसम में गुलाब जल से आप चेहरे को साफ भी कर सकते हैं।

एलोवेरा

गर्मियों में एलोवेरा स्किन को कई फायदे पहुंचाता है। एलोवेरा से सनबर्न की समस्‍या दूर होती है और आपकी स्‍क‍िन में गर्मि‍यों में होने वाली स्‍क‍िन प्रॉब्‍लम जैसे एक्‍ने या रेडनेस नहीं होती। अगर आप एलोवेरा एप्‍लाई करते हैं तो ये आपकी स्‍क‍िन के ल‍िए मॉइश्‍चराइज का काम करता है।

नारियल का तेल

गर्मि‍यों के द‍िन में स्‍क‍िन को रूखेपन और खुजली की समस्‍या से बचाने के ल‍िए नहाने से पहले नार‍ियल के तेल से मसाज करना चाह‍िए। नार‍ियल के तेल में कूलिंग इफेक्‍ट होता है और ये गर्मी के मौसम में स्‍क‍िन में नमी बनाए रखने का भी काम करता है, क्योंकि नार‍ियल तेल का नेचर ठंडक पहुंचाने वाला होता है। खास बात ये भी है कि नार‍ियल का तेल स्‍क‍िन पर भारीपन महसूस नहीं करवाता और स्‍क‍िन के ल‍िए भी हेल्‍दी माना जाता है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article