26.1 C
Delhi
रविवार, अप्रैल 14, 2024
Recommended By- BEdigitech

India Post Recruitment 2023: पोस्ट ऑफिस में मेलमैन पदों के लिए 30,041 रिक्तियां, जाने शैक्षणिक योग्यता, आयु क्या होगी।

नई दिल्ली: अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी में लगे हुए हो, तो अब आपके लिए खुशखबरी वाली न्यूज़ है । सरकार ने विभिन्न पदों के लिए भर्ती जारी की है जहां आप आवेदन कर सकते हैं और अपने सपने को साकार कर सकते हैं। शायद आप सोच रहे होंगे कि ये पद किस विभाग के लिए जारी किए गए हैं, जिसके बारे में जानकारी के लिए आपको नीचे हमारा लेख पढ़ना होगा।

पोस्ट ऑफिस ने ग्रामीण डाक सेवक (GDS) पदों के लिए भर्ती एक बड़ी संख्या में जारी की है और अधिसूचना भी जारी की गई है। इसके अलावा, आवेदन प्रक्रिया भी शुरू हो चुकी है। यदि आप ग्रामीण डाक सेवक (GDS) भर्ती के लिए आवेदन करना चाहते हैं, तो सबसे पहले आपको कुछ नियम और शर्तें जाननी होगी, उसके बाद आप इस नौकरी को आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

India Post GDS Recruitment 2023: पोस्ट ऑफिस में निकाली बम्पर भर्ती

पोस्ट ऑफिस ने ग्रामीण डाक सेवक (GDS) पदों के लिए भर्ती के लिए भारी संख्या में अधिसूचना जारी की है। अधिसूचना के अनुसार, 30,041 पद जारी किए गए हैं। इन्हें दिल्ली, उत्तर प्रदेश, बिहार, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब, उत्तराखंड, मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़, हिमाचल प्रदेश के लिए जारी किया गया है।

Advertisement

आप जल्द ही आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया 3 अगस्त से शुरू हो गई है, जहां आप 23 अगस्त तक आराम से आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा, आवेदन शुल्क 100 रुपये तय किया गया है। भुगतान को ऑनलाइन किया जाना होगा। अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, विकलांग और सभी महिला उम्मीदवारों को शुल्क नहीं देना होगा।

भारत पोस्ट जीडीएस के लिए शैक्षणिक योग्यता

उम्मीदवार को भारत सरकार / राज्य सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त स्कूल शिक्षा बोर्ड द्वारा आयोजित 10वीं कक्षा की परीक्षा में गणित और अंग्रेजी (या आवश्यकता अनुसार वैकल्पिक विषय) में से किसी एक का परीक्षा में पास होना चाहिए। भारत के संघ शासित प्रदेशों में जीडीएस के सभी मंजूर श्रेणियों के लिए यह शैक्षणिक योग्यता अनिवार्य होगी। उम्मीदवार को कम से कम उच्चतर माध्यमिक स्तर तक की स्थानीय भाषा का ज्ञान होना आवश्यक होगा।

आवेदन करने से पहले जानें आयु आवश्यकता

यदि आप भारतीय डाक विभाग में मेलमैन के लिए आवेदन करने की योजना बना रहे हैं, तो कृपया देरी न करें। अंतिम तिथि 23 अगस्त है, जिसके बाद आवेदन नहीं किए जा सकते हैं। पात्रता के लिए, उम्मीदवार को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिकुलेशन परीक्षा का पास होना आवश्यक है, और स्थानीय भाषा का ज्ञान भी आवश्यक है। आयु के लिए, 23 अगस्त को उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए। इसके अलावा, आरक्षित श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए अधिकतम आयु सीमा में राहत की जाएगी।

भारत पोस्ट जीडीएस भर्ती 2023 के लिए आवेदन कैसे करें

  1. भारत पोस्ट की आधिकारिक वेबसाइट indiapostgdsonline.gov.in पर जाएं।
  2. होमपेज पर पंजीकरण लिंक पर क्लिक करें।
  3. पंजीकरण करें और आवेदन जारी करें।
  4. आवेदन शुल्क के लिए भुगतान करें।
  5. सभी आवश्यक दस्तावेज़ अपलोड करें।
  6. आवेदन सबमिट करें और भविष्य में संदर्भ के लिए प्रिंटआउट अवश्य लें।”

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles