fbpx

जाने Cervical Pain के लक्षण, कारण और कुछ घरेलू उपाय, जिनसे मिंटो में मिलाता है दर्द से छुटकारा!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

नई दिल्ली: अक्सर आपने बहुत से लोगों को सर्वाइकल पेन से जुझते हुए देखा होगा। आज कल ये समस्या एक आम समस्या बन गई है जिससे अधिकतर लोग परेशान रहते हैं। घटों- घंटों एक ही जगह पर बैठने वालों को ये बीमारी ज्यादा परेशान करती है। सर्वाइकल पेन सर्वाइकल स्पोंडिलोलिसिस के कारण होने वाला दर्द है। इसमें दर्द गर्दन से शुरू होकर रीढ़ की हड्डी और कमर की ओर जाता है। आमतौर पर सर्वाइकल का दर्द (Cervical Pain) शरीर के अंगों में स्टिफनेस की वजह से होता है।

Table of Contents

Cervical Pain के कारण

सर्वाइकल पेन होने के पीछे कई कारण हो सकते हैं जिसमें से अधिकतर मामलों में गर्दन की हड्डी बढ़ने से, लम्बे समय तक एक ही स्थिति में बैठने से, खराब मुद्रा, झुक कर बैठना, तनाव और कई अन्य गलत आदतों की वजह से सर्वाइकल पेन हो सकता है। यह दर्द युवाओं से लेकर बुर्जुगों तक में देखने को मिल रहा है। अक्सर लोग सर्वाइकल पेन को गर्दन का दर्द और अकड़न समझकर नजरअंदाज कर देते हैं।

यदि समय रहते इस बिमारी का इलाज नहीं होता तो यह बिमारी आगे चलकर गंभीर रूप ले सकती है। आप भी अक्सर गर्दन के दर्द से परेशान रहते हैं तो डॉक्टर को दिखाएं और साथ ही कुछ घरेलू उपायों को भी अपनाएं।

Advertisement

सर्वाइकल पेन के लक्षण

  • सिर दर्द होना
  • गर्दन हिलाने पर गर्दन की हड्डियों से आवाज़ आना

-हाथ, बाजू और उंगलियां सुन्न होना

-मांसपेशियों में ऐंठन

-गर्दन और कंधों में अकड़न होना

सर्वाइकल पेन से बचने के घरेलू उपाय

गर्दन की बर्फ से सिकाई

सर्वाइकल से होने वाले दर्द से परेशान हैं तो घर में ही गर्दन की बर्फ से सिकाई करें। किसी टॉवल में बर्फ का टुकड़ा लें और उससे धीरे-धीरे गर्द की सिकाई करें। बर्फ की सिकाई करने से सर्वाइकल पेन के लक्षण कम होते हैं। आप चाहें तो गर्म सेक से भी सिकाई कर सकते हैं। गर्म और ठंडी सेक सर्वाइकल पेन से निजात दिलाएगी।

सोने का तरीका बदलें

अगर आपको भी आराम दायक बिस्तर पर सोना पसंद है तो अपनी इस आदत को जल्दी बदल लीजिए। आराम देने वाला सॉफ्ट ताकिया और गद्दा सर्वाइकल पेन का कारण बन सकता है। पतला तकिया सिर के नीचे रखें और रूई के गद्दे पर सोएं आपको दर्द से राहत मिलेगी। पीठ के बल या करवट लेकर सोएं। आपके सोने का तरीका आपको गर्दन के दर्द से निजात दिलाएगा।

योगा और एक्सरसाइज करें

सर्वाइकल पेन से निजात पाने के लिए नियामित रूप से योगा और एक्सरसाइज कीजिए। इस दर्द से निजात पाने के लिए सूर्य नमस्कार करें। सूर्य नमस्कार करने से रीढ़ की हड्डी समेत पूरे शरीर की अकड़न दूर होती है और हड्डी लचीली बनती है। जिन लोगों को अक्सर सर्वाइकल का दर्द रहता है उन्हें रोज सूर्य नमस्कार करना चाहिए।

ये भी पढ़े जानें Uric Acid क्या है, इसकी मात्रा बढ़ने के कारण, लक्षण और इलाज!

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article