38.1 C
Delhi
गुरूवार, जून 20, 2024
Recommended By- BEdigitech

कोहरे में ड्राइविंग करते समय रखें ये 5 बातों का ख्याल, दुर्घटना का खतरा होगा कम

कोहरे के दिनों में ड्राइविंग करना एक बुरा अनुभव हो सकता है। सबसे अच्छी बात यह है कि कोहरे में वाहन चलाने से बचना चाहिए – भले ही आप एक आश्वस्त चालक हों। मौसम के पूर्वानुमान की जाँच करें और अगर कोहरे की चेतावनी है और अपनी यात्रा में तब तक देरी करें जब तक कि यह साफ न हो जाए। यदि यह संभव नहीं है, तो सुरक्षित रहने के लिए इन सरल युक्तियों का पालन करें।

हेडलाइट्स को लो बीम पर सेट करें-

कोहरे के दिन को देखना और देखना अनिवार्य है जब दृश्यता पहले से ही बहुत कम है। हेडलाइट्स को लो बीम पर सेट करने से इसमें मदद मिल सकती है। हाई-बीम पर हेडलाइट्स का उपयोग करना अनुचित है क्योंकि कोहरा वास्तव में इस प्रकाश को वापस दर्शाता है, जिससे चालक की दृष्टि बाधित होती है।
यदि दृश्यता 100 मीटर से कम हो जाती है, तो कार के फॉग लैंप को चालू करना एक अच्छा विचार है।

अपनी गति कम करें-

Advertisement

चूंकि दृश्यता इतनी खराब है, इसलिए यदि आप तेज गति से चल रहे हैं, तो अपने आस-पास का आकलन करना या वास्तविक समय में सड़क की स्थिति के लिए पर्याप्त रूप से प्रतिक्रिया करना मुश्किल हो सकता है। यथोचित धीमी गति से ड्राइविंग आपको सड़क और यातायात पर प्रतिक्रिया करने और यदि आवश्यक हो तो समय पर रुकने के लिए बेहतर तरीके से तैयार करता है। कभी-कभी ऐसा लग सकता है कि आगे कोई कार नहीं है और गति करना ठीक है। हालांकि, वास्तव में यह पता लगाना असंभव है कि क्या कोई दृश्यता की सीमा से परे है और इस पर विचार न करने से टकराव हो सकता है।

उस ट्रैफ़िक को सुनें जिसे देखा नहीं जा सकता-

धूमिल परिस्थितियों में वाहन चलाते समय कान सबसे बड़ी संपत्ति हो सकते हैं। जबकि घने कोहरे के दौरान आपकी दृश्यता खराब हो सकती है, टायर और हॉर्न की आवाज़ आपको अनदेखी वाहनों से दूरी का अनुमान लगाने में मदद कर सकती है। इसलिए, कोहरे में गाड़ी चलाते समय, अपना संगीत बंद रखें और सड़क की आवाज़ें सुनें।

अपनी लेन पर बने रहें-

कोहरे में वाहन चलाते समय कम दृश्यता के साथ, यह पता लगाना बहुत मुश्किल है कि कोई व्यक्ति कब लेन बदल रहा है, जिसका अर्थ है कि अन्य चालक अक्सर चौंक सकते हैं और इससे टक्कर हो सकती है। बेहतर है कि आप सड़क के एक हिस्से पर ध्यान दें और अपनी लेन पर बने रहें।

अपने इंडिकेटर का प्रयोग करें-

एक बार फिर, धूमिल सड़क पर दिखना और दूसरे ड्राइवरों को अपने इरादों का संकेत देना महत्वपूर्ण है। एक मोड़ बनाते समय, कम से कम दस सेकंड के लिए एक संकेत देने की सलाह दी जाती है ताकि वाहनों को कुछ समय के लिए धीमा कर दिया जा सके।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles