14.1 C
Delhi
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

खाली पेट पपीते का पानी पीने से मिलते हैं गजब के फायदे, यहां जाने बनाने की विधि और सभी लाभ ?

पपीता एक ऐसा फल है जो हमारे पेट से लेकर पूरे शरीर के लिए अच्छा होता है। लेकिन शायद आपको जानकर हैरानी होगी कि ना सिर्फ पपीते का फल बल्कि पपीते का पानी भी हमारे शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है।

अब पपीते का पानी कैसे बनता है और इससे क्या लाभ मिलते है आइए अब आपको इसकी जानकारी देते है। क्योंकि हमारी कोशिश रहती है कि हम आपके लिए सभी ऐसी चीजों की जानकारी लेकर आए जिनका आपकी सेहत पर अच्छा प्रभाव पड़े। तो आइए अब आपको विस्तार से जानकारी देते हैं।

Table of Contents

पपीते का पानी बनाने की विधि ?

इससे पहले हम आपको पपीते का पानी बनाने की विधि बताए इससे पहले आपका ये जानना जरूरी है कि पपीते के पानी से आपको क्या लाभ मिलते हैं। तो पपीते के पानी में अच्छी मात्रा में विटामिन पाए जाते है और ये तो बताने की जरूरत नहीं कि विटामिन हमारे शरीर के लिए कितने फायदेमंद होते है।

इसके अलावा पपीते के पानी में ऐसे गुण मौजूद होते हैं जो कि हमारे शरीर में कैंसर बनाने वाले अवगुणों को दूर करते हैं। इसके अलावा अगर किसी को माइग्रेन और गठिया (अर्थराइटिस) की समस्या हो तो ऐसे लोगों के लिए भी पपीते का पानी काफी लाभदायक होता है।

तो आइए अब आपको बताते हैं कि आखिर पपीते का पानी आप बनाएं कैसे। इसके लिए आपको सबसे पहले पपीता लेना है। इसके बाद उस पपीते को अच्छे से छील कर उस पर मौजूद सभी बीजों को अच्छे से हटा देना हैं। इसके बाद उस पपीते को छोटे-छोटे भाग में काट लेना हैं।

अब एक पतीले में गर्म पानी उबलने के लिए छोड़ना हैं। इसके बाद जब एक उबाल आ जाए तो उसमें काटा हुआ पपीता डाल देना है। इसके बाद उस पानी को 5 मिनट तक उबालना है और फिर गैस बंद करके पानी को ठंडा होने के लिए छोड़ देना हैं। अब तैयार हुए पानी को फ्रिज में रख दें और रोजाना उस पानी का सेवन करना है।

क्या फायदे मिलते हैं ?

papaya

आंखों के लिए अच्छा होता है

अगर आपको आंखों से जुड़ी किसी भी प्रकार की समस्या रहती हो तो पपीते का पानी आपके लिए काफी लाभदायक हो सकता है।

सूजन, कब्ज और गैस को करता है दूर

जब पपीते को पानी में डालकर उबाला जाता है तो उस पानी में पपैन नामक पोषक तत्व निकलता है जो कि सूजन, गैस और कब्ज को दूर करने में काफी मददगार होता है।

पाचनतंत्र को बनाता है अच्छा

पपीते में कई प्रकार के एंजाइम पाए जाते है और जब रोजाना पपीते के पानी का सेवन किया जाए तो इससे हमारा पाचनतंत्र मजबूत होता है।

कैंसर को करता है समाप्त

पपीते के पानी के अंदर फाइटोन्यूट्रिएंट्स, पॉलीफेनोल्स और फ्लेवोनोइड्स जैसे कई मजबूत एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण पाए जाते है जो कि हमारे शरीर में प्रोस्टेट और ब्रेस्ट कैंसर को दूर करने में मददगार साबित होते हैं।

वजन कम करने में मददगार

पपीते का पानी पीने से इसमें पाए जाने वाले पोषक तत्व हमारी आंतों को साफ करने में मदद करते हैं और अगर रोजाना पपीते का पानी पीया जाए तो इससे वजन भी कम करने में मदद मिलती है।

ये भी पढ़े  सेहत के लिए वरदान होता है खजूर, जानिए इसके फायदों के…

ये भी पढ़े अगर आपको भी है ये समस्या तो भूलकर भी ना करें मखानों का सेवन ?

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles