38.1 C
Delhi
गुरूवार, जून 20, 2024
Recommended By- BEdigitech

यूरिन कि मदद से जाने आप स्वस्थ है या बीमार, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर ?

अक्सर जब भी इंसान बीमार पड़ता है तो उसे किसी ना किसी प्रकार के संकेत अपने शरीर से मिलने लगते है। कुछ बीमारियों का पता आपकी त्वचा या फिर नाखूनों के रंग से लग जाता है तो कुछ बीमारियों की जानकारी के लिए डॉक्टर यूरीन टेस्ट की सलाह देता है।

क्योंकि यूरिन हमारी किडनी के माध्यम से हमारे खून से अतिरिक्त पानी और अपशिष्ट पदार्थों को शरीर से बाहर निकालता है और इसी की मदद से डॉक्टर्स भी इस बात का पता लगाते है कि कहीं आपके शरीर में कोई बीमारी अपना घर तो नहीं बना रही।

लेकिन क्या आप जानते है कि आप भी अपने यूरीन पर नजर रखते हुए अपने शरीर के स्वास्थय पर नजर रख सकते है। अगर नहीं जानते तो चलिए हम आपको आज बताते है कि कैसे आप अपने यूरीन को देख कर अपने स्वास्थय का पता लगा सकते है।

आपने अक्सर देखा होगा की हमारे यूरिन का रंग कभी पानी जैसा तो कभी पीले रंग का नजर आता है और आपके इसी बदले हुए यूरीन से आप अपने स्वास्थय का भी पता लगा सकते है।

Advertisement

तो आइए जानते हैं कि कैसे यूरिन के रंग में हुए बदलाव के द्वारा आप शरीर में होने वाली समस्याओं का पता लगा सकते हैं।

यूरिन का हल्का पीला रंग
अगर आपके यूरिन का रंग हल्का पीला नजर आता है, तो आपका शरीर बिल्कुल सही से काम कर रहा है और इसका मतलब है कि आप पूरी तरह से स्वस्थ हैं।

यूरिन का गहरा पीला रंग
अगर आपके यूरिन का रंग गहरा पीला है तो इसका मतलब है कि आप पानी कम पी रहे है और आपका शरीर डिहाइड्रेट हो रहा है और आपको पर्याप्त मात्रा में पानी पीने और तरल पदार्थ लेने की जरूरत है।

कई बार दवाईयों का सेवन अधिक करने से भी यूरिन का रंग गहरा पीला हो जाता है लेकिन अगर आपके साथ यह समस्या ज्यादा दिनों तक बनी रहे तो आपको ऐसे में आपको डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

यूरिन का लाल या गुलाबी रंग
अगर आपके यूरीन का रंग गुलाबी या फिर लाल रंग का नजर आता है तो ऐसा इसलिए भी हो सकता है कि आप गाजर, चुकंदर, जामुन का सेवन अधिक कर रहे है लेकिन अगर यह समस्या बनी रहती है, तो यह किसी बीमारी की तरफ संकेत हो सकता है।
क्योंकि यूरीन का लाल रंग यूरीन में खून की उपस्थिति को दर्शाता है और इसके पीछे का कारण ब्लैडर या किडनी में ट्यूमर, पथरी या फिर बढ़ा हुआ प्रोस्टेट हो सकता है।

यूरिन का दूधिया सफेद रंग
अगर आपको अपने यूरीन का रंग दूधिया सफेद नजर आता है तो आपको चींता करने की जरूरत है क्योंकि यूरीन का यह रंग यूरिन संक्रमण या फिर किडनी स्टोन का संकेत हो सकता है। आपके यूरीन का रंग ऐसा नजर आने पर तुरंत डॉक्टर से सलाह लें।

यूरिन का पारदर्शी रंग
अगर आपके यूरिन का रंग पारदर्शी नजर आता है तो इसका मतलब होता है कि आप पानी का सेवन अधिक कर रहे है। वैसे तो कहा जाता है कि शरीर को हाइड्रेट और स्वस्थ रखने के लिए पानी का सेवन करना चाहिए लेकिन पर्याप्त मात्रा में ही क्योंकि जरूरत से ज्यादा पानी पीने से शरीर के इलेक्ट्रोलाइट्स बाहर निकल जाते हैं।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles