30.1 C
Delhi
गुरूवार, जून 20, 2024
Recommended By- BEdigitech

अब 14 अगस्त को मनाया जाएगा ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’, पीएम मोदी ने कहा – बंटवारे का दर्द भुलाया नहीं जा सकता!

नई दिल्ली: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी ने अपने ट्वीट के माध्यम से ऐलान किया है कि भारत में अब 14 अगस्त को हर साल ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ मनाया जाएगा। 14 अगस्त को ही भारत और पाकिस्तान का बंटवारा हुआ था जिस दौरान दंगों में मारे गए लोगों की याद में विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस मनाया जाएगा।
उन्होंने ने कहा कि लाखों भाई-बहनों को अपनी जान गंवानी पड़ी थी, इस दिन को भुलाया नहीं जा सकता है। भारत 14 अगस्त को विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस (Partition Horrors Remembrance Day) के रूप में मनाएगा।

पीएम नरेंद्र मोदी ने ट्वीट करते हुए लिखा है कि, ‘देश के बंटवारे के दर्द को कभी भुलाया नहीं जा सकता। नफरत और हिंसा की वजह से हमारे लाखों बहनों और भाइयों को विस्थापित होना पड़ा और अपनी जान तक गंवानी पड़ी। उन लोगों के संघर्ष और बलिदान की याद में 14 अगस्त को ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ के तौर पर मनाने का निर्णय लिया गया है।’
वहीं इसके बाद पीएम ने एक अन्य ट्वीट में कहा कि ‘विभाजन विभीषिका स्मृति दिवस’ का यह दिन हमें भेदभाव, वैमनस्य और दुर्भावना के जहर को खत्म करने के लिए न केवल प्रेरित करेगा, बल्कि इससे एकता, सामाजिक सद्भाव और मानवीय संवेदनाएं भी मजबूत होंगी।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles