19.1 C
Delhi
शनिवार, जनवरी 28, 2023

पेशाब में जलन के कारण है, पेशाब में जलन के उपाय क्या है

अगर आपको भी पेशाब करते हुए जलन होता है तो यह आम बात नहीं है। पेशाब करते समय जलन होना आजकल काफी आम समस्या हो गई है। ये समस्या कभी न कभी आपने भी जरूर महसूस की होगी। इसका मूख्य कारण यूरिन को घंटों रोके रहना है। जिसके बाद आप पेशाब करने जाते है तब जलन होना, पेट दर्द होना आदि चीजे महसूस होती है।

आज के इस आर्टिकल में हम आपको पेशाब करते वक्त जलन होने के घरेलू उपाय लेकर आये है। आपको इन घरेलू उपायों को अपनाने चाहिए-

Table of Contents

पेशाब में जलन होने के लक्षण इस प्रकार है-

  • मूत्रमार्ग में संक्रमण
  • योनि में संक्रमण
  • किसी दवा के सेवन के कारण
  • ओवरी में सिस्‍ट या गुर्दे में पथरी
  • यौन रूप से संक्रामित संक्रमण
  • पेल्विक हिस्‍से में रेडिएशन थेरेपी लेने
  • यूरीनरी कैथेटर

पेशाब में जलन के घरेलू उपाय

  1. अधिक मात्रा में पानी पिएं.
  2. नींबू पानी का सेवन करें.
  3. पुदीना अर्क का सेवन करें.
  4. फलों का जूस पिएं.
  5. ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों खाये
  6. नारियल पानी पिएं

नींबू का उपयोग करें-

पेशाब करते वक्त अगर आपको भी जलन या दर्द की समस्‍या है तो इसे दूर करने के लिए एक गिलास गुनगुना पानी में एक नींबू निचोड़ कर इसमें एक चम्‍मच शहद मिला लें। इस पानी को रोज खाली पेट पीने से पेशाब में जलन होना बंद हो जाएगा।

बेकिंग सोडा-

पेशाब करते समय होने वाली जलन से राहत पाने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकते है। यह मूत्र की अम्लता को कम करता है, जिससे पेशाब करते समय जलन को कम करने में मदद मिलती है।

आंवला जूस-

आंवला जूस पेशाब में जलन के इलाज के लिए लाभकारी होता है, इसके सेवन से पेशाब करते समय जलन की समस्या कम हो जाती है।

सेब का सिरका-

सेब का सिरका कई बीमारियों के लिए एक घरेलू उपचार है। पेशाब करते समय जलन के इलाज में कारगर है। इसके जीवाणुरोधी और एंटिफंगल गुण संक्रमण से लड़ने में मदद करते हैं जो दर्दनाक पेशाब का कारण बनता है। इसके सेवन से पेशाब की जलन में फायदा होगा।

ब्लूबेरी-

ब्लूबेरी एंटीऑक्सिडेंट से भरा होता है जो बैक्टीरिया को मारने और संक्रमण को ठीक करने में मदद करता है।

खीरा-

खीरा अपने मूत्रवर्धक प्रकृति के कारण पेशाब में जलन के उपचार में भी मदद कर सकता है। खीरे में लगभग 95% पानी होता है, इसलिए वे आपके शरीर को अच्छी तरह से हाइड्रेटेड और हानिकारक पदार्थों से मुक्त रखने में मदद करता हैं, और उनकी शीतलन संपत्ति शरीर के तापमान को सामान्य करने में मदद करती है।

ये भी पढ़े – यूरिन इन्फेक्शन के क्या कारण है, यूरिन इन्फेक्शन को ठीक करने के लिए घरेलू उपाय क्या है

Disclaimer

हमारा प्रयास रहता है कि हम आपके लिए एक दम सटीक जानकारी लेकर आए और इसलिए हम तथ्यों और विशेषज्ञों के द्वारा बताई गई ही जानकारी आपके लिए लेकर आते है। हम सभी का शरीर अलग-अलग तरीके का है। इसलिए इसे भी नकारा नहीं जा सकता कि हर टिप्स आपके शरीर पर एक ही तरह से काम करेगी। इसलिए किसी भी टिप को अपनाने से पहले आप अपने डॉक्टर या फिर किसी विशेषज्ञ की राय जरूर लें। हमारा काम आपके लिए होम रेमेडी और फिटनेस टिप लेकर आना है लेकिन उन्हें ट्राई करने से पहले आपको भी उसकी पूरी पड़ताल करनी चाहिए और तभी इन टिप्स को इस्तेमाल में लाना चाहिए।

राजन चौहान
राजन चौहानhttps://www.duniyakamood.com/
मेरा नाम राजन चौहान हैं। मैं एक कंटेंट राइटर/एडिटर दुनिया का मूड न्यूज़ पोर्टल के साथ काम कर रहा हूँ। मेरे अनुभव में कुछ समाचार चैनलों, वेब पोर्टलों, विज्ञापन एजेंसियों और अन्य के लिए लेखन शामिल है। मेरी एजुकेशन बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी (सीएसई) हैं। कंटेंट राइटर के अलावा, मुझे फिल्म मेकिंग और फिक्शन लेखन में गहरी दिलचस्पी है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles