39.1 C
Delhi
गुरूवार, जून 20, 2024
Recommended By- BEdigitech

डाकघर :- ग्रामीणों के लाखों रूपए का गबन।

अगर आपका भी पोस्ट आफिस की सुकन्या समृद्धि योजना में जमाखाता है तो आपके लिए बेहद जरूरी खबर है. उत्तर प्रदेश के डाकघर से सुकन्या समृद्धि योजना और बचत खाता के तहत जमा किए गए लाखों रुपये चम्पत हो गए हैं. पूरी घटना यूपी के बागपत जिले के बड़ौत क्षेत्र के एक डाकघर का है.

डाक घर ने विभागीय जांच में दोषी पाए डाकपाल को निलंबित कर दिया है. साथ ही उसके खिलाफ एफ.आई.आर भी दर्ज कराने की तैयारी कर ली है. इस गांव के डाक घर में दर्जनों ग्रामीणों ने करीब 18.50 लाख रुपये जमा कराए थे. इसमें सुकन्या समृद्धि योजना, सेविंग अकाउंट और आर.डी के पैसे शामिल हैं.

खाता धारक हुए परेशान

सूचना के मुताबिक, डाक घर में कार्यरत डाकपाल देवेंद्र इस कारनामे को अंजाम दिया.लिहाजा पूरा विभाग को नहीं मिला और न ही खाता धारक को. यह मामला जैसे ही सामने आया, खाता धारक परेशान हो गए. उन्होंने तुरंत इस मामले की शिकायत दर्ज करवाई.शिकायत मिलते ही विभागीय जांच शुरू हो गई. जांच में दोषी पाए जाने पर कार्यरत डाकपाल को निलंबित कर दिया गया है.

इस तरह लाखों रुपये में लगाई सेध

कार्यरत डाकपाल के पास जैसे ही कोई पैसे जमा करने जाते तो उनसे पैसे तो ले लेता, लेकिन उसकी एंट्री नहीं करता था. इसके साथ ही खाताधारक के पासबुक में भी हाथ से एंट्री कर देता था. उन जमा की गई रकम को अपने पास रख लेता था. इस तरह से उसने 18 लाख 50 हजार रुपये पर हाथ साफ कर दिया.

Advertisement

खाताधारक को लगता था कि उनकी कमाई डाक घर में जमा हो रही है. कुछ ग्रामीणों ने जब पासबुक में एंट्री कराने गए तो उन्होंने कंप्यूटर से कराने की बात कही. कंप्यूटर से एंट्री करने पर उनके द्वारा जमा की गई राशि कुछ भी नहीं थी.इसके बाद उन्होंने मुख्य डाक घर बड़ौत में एंट्री कराई, वहां भी उनके खाते में पैसे नहीं थे. तब जाकर यह मामला सामने आया.

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles