27.1 C
Delhi
शनिवार, अप्रैल 13, 2024
Recommended By- BEdigitech

रूस-यूक्रेन वार: यूक्रेन के अधिकारी का कहना है कि खार्किव रॉकेट हमलों में दर्जनों मारे गए

यूक्रेन के आंतरिक मंत्रालय के सलाहकार एंटोन हेराशचेंको ने कहा कि सोमवार सुबह यूक्रेन के खार्किव शहर में रूसी सेना द्वारा किए गए रॉकेट हमलों में दर्जनों लोग मारे गए। “खार्किव पर अभी-अभी बड़े पैमाने पर रॉकेट दागे गए हैं। जिसमें दर्जनों मृत और सैकड़ों घायल हो गए है। ” एंटोन हेराशचेंको ने फेसबुक पर एक पोस्ट में ये खुलासा किया है।

इस बीच, यूक्रेन और रूस के बीच बेलारूस की सीमा पर बातचीत शुरू हो गई है, यूक्रेनी राष्ट्रपति के सलाहकार मायखाइलो पोडोलीक ने सोमवार को टैक्स मैसेज के माध्यम से बताया कि इससे पहले यूक्रेन के राष्ट्रपति के कार्यालय ने कहा कि वार्ता के लिए यूक्रेन का लक्ष्य तत्काल युद्धविराम और यूक्रेन से रूसी सेना की वापसी है।

संयुक्त राष्ट्र के अधिकार प्रमुख बाचेलेट ने कहा है कि यूक्रेन में रूसी आक्रमण शुरू होने के बाद से सात बच्चों सहित कम से कम 102 नागरिक मारे गए हैं। इसके अलावा 304 घायल हुए हैं। हालांकि, उन्होंने कहा कि वास्तविक आंकड़ा “काफी अधिक” हो सकता है। अन्य समाचारों में, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में एक उच्च स्तरीय बैठक के बाद, भारत ने केंद्रीय मंत्रियों हरदीप पुरी, ज्योतिरादित्य सिंधिया, किरेन रिजिजू और जनरल वीके सिंह को यूक्रेन के पड़ोसी देशों में छात्रों की मदद के लिए भेजने का फैसला किया है।

इतने दिनो से चल रहा है युध्द-

Advertisement

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन द्वारा यूक्रेन पर युद्ध की घोषणा के बाद से यह पांचवां दिन है, जिसके कारण पूरे देश में भारी लड़ाई और हवाई हमले हुए हैं। यूक्रेन के अनुसार, रूस द्वारा देश पर आक्रमण करने के बाद से अब तक 352 नागरिक मारे गए हैं। बेलारूस सीमा पर रूस-यूक्रेन वार्ता शुरू हो गई है। यूक्रेन ने कहा है कि वार्ता के लिए उनका लक्ष्य तत्काल युद्धविराम था। इस बीच, रूसी राष्ट्रपति पुतिन ने अपने रक्षा मंत्री और सेना के जनरल स्टाफ के प्रमुख को देश के परमाणु निवारक बलों को “लड़ाकू कर्तव्य के विशेष शासन” में रखने का निर्देश दिया है। यूक्रेन, बेल्जियम, फिनलैंड और कनाडा में रूसी आक्रमण का जवाब उन देशों की सूची में शामिल हो गए हैं जिन्होंने रूसी विमानों के लिए अपने हवाई क्षेत्र को बंद कर दिया है। अमेरिका के नेतृत्व में पश्चिमी देशों ने भी रूस पर आर्थिक प्रतिबंधों के एक नए सेट की घोषणा की है।

यूक्रेन की स्थिति पर उच्च स्तरीय बैठक करेंगे पीएम मोदी-

सूत्रों के मुताबिक, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जल्द ही यूक्रेन के हालात पर एक उच्च स्तरीय बैठक की अध्यक्षता करेंगे।

हवाई यात्रा पर प्रतिबंध के जवाब में रूस ने 36 देशों की उड़ानों पर लगाया प्रतिबंधित-

रूसी मीडिया स्पुतनिक के अनुसार, यूक्रेन के आक्रमण के बाद कई देशों द्वारा रूस को उसके हवाई क्षेत्र से प्रतिबंधित करने के बाद, रूसी सरकार ने 36 देशों से उड़ानों को प्रतिबंधित करने का निर्णय लिया है। यह प्रतिबंध ब्रिटेन और जर्मनी जैसे देशों से आने वाली उड़ानों पर लागू होगा।

यूक्रेन ने वार्ता के दौरान सभी रूसी सैनिकों को वापस बुलाने की मांग की-

यूक्रेन के राष्ट्रपति ज़ेलेंस्की के कार्यालय ने कहा कि सरकार क्रीमिया और डोनबास सहित वार्ता में सभी रूसी सैनिकों की वापसी की मांग करती है।

ये भी पढ़े – पुतिन की ATOM धमकी के बाद अब अमेरिका ने हाई अलर्ट पर रखा परमाणु हथियार, यूक्रेन समेत दूसरे देशों पर भी मंडराने लगा है एटमी हमला!

शुभम सिंह
शुभम सिंह
शुभम सिंह शेखावत हिंदी कंटेंट राइटर है। वह कई टॉपिक्स पर आर्टिकल लिखना पसंद करते है जैसे कि हेल्थ, एंटरटेनमेंट, वास्तु, एस्ट्रोलॉजी एवं राजनीति। उन्होंने दिल्ली यूनिवर्सिटी से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। वह कई समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम कर चुके है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles