32.1 C
Delhi
रविवार, जुलाई 14, 2024
Recommended By- BEdigitech

Vivo तो हट गया, लेकिन अब Dream 11 में भी निकला चाईनीज झोल!

आज Dream 11 के रूप में IPL को एक नया टाईटल स्पांसर मिला है. Dream 11 ने IPL के 13 वे सीजन के लिए कुल 222 करोड़ रुपये में ये अधिकार खरीदे हैं. आपको विदित होगा कि IPL का मुख्य प्रायोजक Vivo है, लेकिन सीमा पर गतिरोध के चलते भारत में चाईनीज सामान के बायकाट की मुहिम जारी है. इसी कारण से Vivo ने IPL से खुद को इस सीजन के लिए हटा लिया था. जिसके बाद मुख्य प्रायोजक की खोज जारी थी.

Dream 11 के मुख्य प्रायोजक घोषित होते ही विरोध शुरू

जैसे ही ये खबर फैली तो कुछ हलकों से इसका विरोध होने लगा, विरोध करने वाले 2 कारण बता रहे हैं. एक तो इसका चाईनीज कनेक्शन और दूसरा इसका ऑनलाइन सट्टेबाजी कंपनी होना.

क्या है Dream 11 का चाईनीज कनेक्शन?

Advertisement

दरअसल Dream 11 को स्थापित तो दो भारतीयों ने ही किया है लेकिन Tancent नाम की एक चाईनीज कंपनी इसके चार मुख्य निवेशकों में से एक है. इसी कारण से इस डील का विरोध हो रहा है.

क्या करती है Dream 11?

Dream 11 एक ऑनलाइन बैटिंग यानि सट्टा कम्पनी है जो क्रिकेट, हॉकी, फुटबाल जैसे खेलों के मैचों में अनुमान के आधार पर मैच शुरू होने से पहले टीम बनाकर कांटेस्ट में हिस्सा दिला कर खिलाती है.

कौन कौन थे दावेदार?

टाटा ग्रुप, पतंजली, अमाजोन, बाईजुज, अनएकेडेमी, समेत है कम से 10 दावेदार मुख्य प्रायोजक बनने की होड़ में थे लेकिन बोली सिर्फ तीन की तरफ से लगी जिसमे Dream 11 ने 222 करोड़ की बोली लगा ये तगमा अपने नाम कर लिया. बाईजुज ने 201 करोड़ की बोली लगायी तो अनएकेडेमी 170 करोड़ तक सीमट गया.

Mohit Raghav
Mohit Raghavhttps://www.duniyakamood.com
दुनिया का मूड के कंटेंट हेड मोहित राघव को वीडियो एवं लिखित कंटेंट में महारथ हासिल है, अपने जुदा अंदाज के लिए जाने जाने वाले मोहित स्पोर्ट्स एवं पॉलिटिक्स में ज्यादा रुचि रखते हैं, डिजिटल मार्केटिंग में खासा अनुभव रखने वाले मोहित कंप्यूटर एप्लीकेशंस में मास्टर्स की डिग्री हासिल किए हुए हैं

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles