38.1 C
Delhi
गुरूवार, जून 20, 2024
Recommended By- BEdigitech

टोक्यो ओलंपिक 9 वां दिन – सिंधु और पूजा रानी को मिली हार

टोक्यो ओलंपिक का आज 9 वां दिन था आज का दिन भारत के लिए निराशा भरा रहा। तीरंदाज अतानु दास और बॉक्सर अमित पंघल को हर झेलनी पड़ी । इसके बाद भारतीय महिला मुक्केबाज पूजा रानी और बैडमिंटन में पीवी सिंधु को भी हार का सामना करना पड़ा। हालांकि, डिस्कस थ्रो में कमलप्रीत कौर ने जीत हासिल की।

बॉक्सिंग में भारत को एक और झटका लगा है. महिला मुक्केबाज पूजा रानी क्वार्टर फाइनल का मुकाबला हार गई हैं. 75 किग्रा वर्ग में चीन की ली कियान ने पूजा रानी को 5-0 से मात दी. ली कियान तीनों राउंड में पूजा रानी पर भारी पड़ीं. पांचों रेफरी ने उन्हें तीनों राउंड में 10-10 अंक दिए. 

पहले राउंड में पूजा रानी को हार मिली है. चीनी मुक्केबाज को पांचों रेफरी ने 10-10 अंक दिए. वहीं पूजा को 9-9 अंक मिले. चीन की ली कियान आक्रामक नजर आई हैं.  
पूजा रानी दूसरा राउंड में भी हार गई हैं. इस दौर में भी उन्हें 5-0 से शिकस्त मिली है. चीनी मुक्केबाज को इस बार भी पांचों रेफरी ने 10-10 अंक दिए. वहीं पूजा को चार रेफरी ने 9 और एक ने 8 अंक दिया.

चीनी बॉक्सर के आगे भारतीय बॉक्सर कम आक्रामक नज़र आई। चीनी बॉक्सर ली कियान ने पूजा रानी को पॉइंट बनाने का ज्यादा मौका नही दिया।

Advertisement

इसी के साथ 75 kg मे भारत की दावेदारी सम्पात हो गयी।

pooja rani

आज खेले गए महिला एकल बैडमिंटन सेमीफाइनल मुकाबले पी वी सिंधु की भारत की तरफ से दावेदारी खत्म हो गयी है।

पी वी सिंधु , ताई जु यिंग से सीधे सेटो (18- 21 एवं 12-21) हार का सामना करना पड़ा।

यिंग अपने बेहतरीन खेल से सिंधु पे हर वक़्त भारी पड़ी। यिंग अपने ताकतवर स्मैश एवं क्रॉस नेट शॉट से सिंधु को काफी परेशान किया। यिंग ने सिंधु को गलती करने पे मजबूर किया।

अगर हम रैंकिंग की बात करे तो यिंग रैंक 1st और सिंधु 6th वरीयता प्राप्त खिलाड़ी है।

क्या सिंधु को मिलेगा कांस्य पदक?

सेमीफाइनल में हार के बाद पीवी सिंधु का मुकाबला कांस्य मेडल के लिए चीन की हे बिंगजिआओ के साथ कल खेला जायेगा। अगर सिंधु ये मैच जीत जाएगी तो सिंधु भारत के लिए एक कांस्य पक्का कर देंगी।

पी वी सिंधु रच सकती है इतिहास

पी वी सिंधु भारत की तरफ से पहेली ऐसी महिला खिलाड़ी बन सकती हैं जिसने ओलम्पिक मे लगातार दो बार ओलम्पिक में मैडल लाया हो।

पिछले ओलम्पिक में पी वी सिंधु ने रजत पदक जीता था।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles