fbpx

शाला दर्पण क्या है? कैसी सुविधाएं है?

Must read

- Advertisement -

राजस्थान सरकार को शाला दर्पण के माध्यम से शिक्षा की समस्त व्यवस्था को डिजिटाइज करने के लिए बनाया गया है। शाला दर्पण एक आईसीटी कार्यक्रम है, भारत सरकार के मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने शुरू किया है। जो सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों के छात्रों के माता-पिता को मोबाइल एक्सेस प्रदान करता है। यह जानकारी केवल सरकारी स्कूलों के छात्रों के बारे में ही प्राप्त की जा सकती है। शाला दर्पण पोर्टल का क्रियान्वयन राजस्थान सरकार के शिक्षा विभाग के पास है। शाला दर्पण का उपयोग करके माता-पिता अपने बच्चे की प्रगति पर अपडेट देख सकते हैं। वे अपने बच्चे की उपस्थिति, असाइनमेंट और उपलब्धियों के रिकॉर्ड देख सकते हैं। इस वेबसाइट के माध्यम से शिक्षा से संबंधित सभी डेटा को मैनेज किया जाता है।

सबसे अच्छी बात यह है कि इसके माध्यम से हम आसानी से अपनी समस्या और सुझाव सरकार तक पहुंचा सकते हैं, अगर सरकार को हमारी बात पसंद आती है, तो शायद सरकार इसे उपयोगी बना सकती है और इसका उपयोग कर सकती है, इसके लिए हम आसानी से अपनी जानकारी सरकार तक पहुंचा सकते हैं।

शाला दर्पण शिक्षकों के लिए कैसे महत्वपूर्ण है-

शाला दर्पण सभी शिक्षकों के लिए एक उपयोगी वेबसाइट बन गया है, क्योंकि जब ऐसी कोई सुविधा नहीं थी, तो शिक्षकों को अपनी नियुक्ति के लिए कई दिनों तक जाना पड़ता था लेकिन आज शाला दर्पण के माध्यम से इसकी व्यवस्था बहुत आसानी से की जाएगी।

शाला दर्पण बच्चों को प्रोत्साहित करने के लिए क्या करता है?
साला दर्पण में सरकार बच्चों को उनके भविष्य के लिए एनएमएमएस के माध्यम से छात्रवृत्ति की सुविधा भी प्रदान करती है ताकि उनकी प्रतिभा आसानी से आगे बढ़ सके, इसलिए इस पृष्ठ पर सभी निर्देश दिए गए हैं।

बच्चे अपना स्थानांतरण प्रमाणपत्र कैसे प्राप्त कर सकते हैं
शाला दर्पण की सहायता से बच्चों को बहुत ही कम समय में आसानी से स्थानान्तरण प्रमाण पत्र दिया जा सकता है जो कि आज के समय में बहुत महत्वपूर्ण है। शिक्षा से संबंधित सभी जानकारी आप शाला दर्पण पर आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।

किस स्कूल में कितनी रिक्तियां हैं, इसकी योग्यता क्या है, सारी जानकारी शाला दर्पण में मिल जाएगी।

शाला दर्पण पोर्टल पर क्या सुविधाएं होती है-

शाला दर्पण पर आप स्कूल खोज सकते है।
शाला दर्पण पर आप स्कूल रिपोर्ट देख सकते है।
शाला दर्पण पर आप छात्रो की रिपोर्ट देख सकते हैं।
शाला दर्पण पर स्टाफ रिपोर्ट भी देखी जा सकती है।
शाला दर्पण पर आप अपने स्कूल की NICSD आईडी जान सकते है।
शाला दर्पण पर आप स्टाफ विवरण जान सकते है।
शाला दर्पण कर्मचारीयों को लॉगिन की सुविधाएं भी दी गयी है।
शाला दर्पण पर आप स्थानांतरण अनुसूची भी देख सकते है।

- Advertisement -

More articles

3 COMMENTS

  1. Thank you for some other great article. The place else couldanybody get that kind of info in such an ideal approach of writing?I have a presentation next week, and I am on the lookfor such information.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article

Advertising
Advertising