38.1 C
Delhi
गुरूवार, जून 20, 2024
Recommended By- BEdigitech

यहां पढ़ें कोरोना कहर के दौरान क्या है डेल्टा संस्करण, जानें बच्चों को कैसे लेता है अपनी चपेट में

रोग नियंत्रण और रोकथाम केंद्र (सीडीसी) दिसंबर 2020 से संस्करण B.1.617.2 की निगरानी कर रहा है, जिसे डेल्टा संस्करण के रूप में भी जाना जाता है। डेल्टा संस्करण इस साल की शुरुआत में संयुक्त राज्य अमेरिका में खोजा गया था, और रोग नियंत्रण केंद्र और रोकथाम ने हाल ही में इसे चिंता का कारण घोषित किया है।

एक बड़ी बात जो माता-पिता को महामारी के बीच पता लगाने की जरूरत है, वह यह है कि अगर उनके बच्चों के लिए फिर से सार्वजनिक रूप से घूमना सुरक्षित है। चीजें सामान्य होने के साथ, स्कूल फिर से खोलने की योजना बना रहे हैं और इस तरह उन्हें संक्रमित होने का अधिक खतरा हो सकता है।

विशेषज्ञ ने साझा किया कि इस वायरस से सभी को बचाने का सबसे अच्छा तरीका एक टीका है। उन्हें 12 साल की उम्र तक मंजूरी दी गई थी। इसके अलावा, टीकाकरण का जोखिम टीकाकरण के लाभों से कहीं अधिक है। जब घर में अधिक लोग सुरक्षित होंगे, तो शिक्षकों सहित उनके आसपास के लोगों के लिए अच्छा होगा। यदि संक्रमण की दर में वृद्धि जारी रहती है और नए रूपों में टीकों की संख्या घट जाती है।

• डेल्टा संस्करण अधिक संक्रामक है: डेल्टा संस्करण पिछले संस्करण की तुलना में दोगुना संक्रामक है।

Advertisement

• असंक्रमित आबादी सबसे अधिक चिंताजनक स्रोत है: हालांकि सफलता संक्रमण की आवृत्ति असंक्रमित आबादी की तुलना में बहुत कम है, डेल्टा वेरिएंट से संक्रमित लोग, जिनमें पूरी तरह से टीकाकरण रोगसूचक सफलता संक्रमण शामिल हैं जो दूसरों को संक्रमित कर सकते हैं।

• कुछ सबूत बताते हैं कि डेल्टा संस्करण पिछले उपभेदों की तुलना में बिना टीकाकरण वाले लोगों में अधिक गंभीर बीमारी का कारण हो सकता है। कनाडा और स्कॉटलैंड के दो अलग-अलग अध्ययनों में अल्फा या मूल वायरस उपभेदों से संक्रमित रोगियों की तुलना में डेल्टा संस्करण से संक्रमित लोगों के अस्पताल में भर्ती होने की अधिक संभावना थी।

• जिन लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है, लेकिन डेल्टा प्रकार के संक्रमण में सफलता मिली है, उनमें वायरस को दूसरों तक पहुंचाने का जोखिम होता है। दूसरी ओर, टीका लगाए गए लोग कम अवधि में संक्रमित होने लगते हैं: गैर-टीकाकरण वाले लोगों की तुलना में, पूर्व संस्करण पूरी तरह से टीका लगाए गए संक्रमित लोगों में कम वायरस पैदा करता है। वहीं, डेल्टा वेरिएंट मिल सकता है।

• अन्य प्रकारों की तरह डेल्टा ब्रेकथ्रू संक्रमणों द्वारा उत्पन्न वायरस की मात्रा पूरी तरह से टीका लगाए गए लोगों की तुलना में तेजी से घटती है। इसका मतलब यह है कि पूरी तरह से टीका लगाए गए लोगों में गैर-टीकाकरण वाले लोगों की तुलना में संक्रामक होने की संभावना कम होती है।

क्या बच्चों को COVID19 के डेल्टा संस्करण के अनुबंधित होने का खतरा है?
• डेल्टा प्रकार अधिक संक्रामक होते हैं। यह पिछले वेरिएंट की तुलना में अधिक आसानी से फैलता है जो हमने देखा है। अब तक, इस प्रकार से संक्रमित होने वाले बच्चों की कोई सटीक संख्या नहीं है। हालाँकि, रिपोर्ट्स बताती हैं कि देश भर में बच्चों में COVID19 के मामलों में लगातार वृद्धि हुई है।

• सकारात्मक पक्ष पर, लक्षण ज्यादातर हल्के होते हैं: खाँसी, छींकना, नाक बहना, पेट खराब होना, सिरदर्द और थकान। हालांकि नए संस्करण से बच्चों में कोई गंभीर समस्या नहीं हुई है, कुछ अस्पतालों ने डेल्टा म्यूटेशन के कारण बच्चों के अस्पताल में भर्ती होने की संख्या में वृद्धि की सूचना दी है।

यदि आपका बच्चा COVID19 वैक्सीन प्राप्त करने के लिए बहुत छोटा है, तो उसे मास्क पहनना चाहिए और उच्च जोखिम वाली स्थितियों से बचना चाहिए। हालांकि जिन लोगों को पूरी तरह से टीका लगाया गया है, उनके डेल्टा संस्करण से बीमार होने की संभावना नहीं है, उन लोगों के लिए स्थिति अलग है जिन्हें टीका नहीं लगाया गया है।

अगर आपके बच्चे की उम्र इतनी नहीं है कि उसे COVID19 का टीका लगाया जा सके, तो डेल्टा वेरिएंट के खिलाफ मास्क पहनना सबसे अच्छा बचाव है। आपके बच्चे को निम्नलिखित सुरक्षा दिशानिर्देशों का पालन करना चाहिए, जिनसे हम सभी परिचित हैं:

• मास्क पहनें यदि आप अन्य लोगों से बच नहीं सकते जिन्हें टीका नहीं लगाया गया है, खासकर यदि आप घर के अंदर हैं।

• भीड़भाड़ से बचें, खासकर घर के अंदर।

• अपने हाथों को अच्छी तरह और बार-बार धोएं।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles