39.1 C
Delhi
बुधवार, जून 19, 2024
Recommended By- BEdigitech

कभी आपने सोचा है कि आपकी कुछ पसंदीदा फिल्मों की प्रेरणा कहां से आई? जानने के लिए पढ़ें!

फिल्में देखना किसे पसंद नहीं है? ड्रामा, एक्शन, इमोशन्स और रोमांस हम सब नाटकीय भारतीयों के लिए एकदम सही हैं!

हालांकि, क्या आप जानते हैं कि आपकी कुछ पसंदीदा फिल्में वास्तव में किताबों पर आधारित थीं? कुछ किताबें जो आपने शायद पढ़ी होंगी और कुछ किताबें जिनके बारे में आपने शायद ही कभी सुना होगा! आज हम आपको ऐसी दस फिल्मों से परिचित कराने जा रहे हैं जो किताबों पर आधारित या कम से कम प्रेरित थीं!

Table of Contents

Kai Po Che- The 3 Mistakes Of My Life

सबसे खूबसूरत गानों और शानदार अभिनय वाली यह फिल्म वास्तव में चेतन भगत के एक उपन्यास पर आधारित है। दरअसल, चेतन भगत भी फिल्म के पटकथा लेखकों में से एक थे।

Advertisement

Maqbool- Macbeth

इरफान खान और तब्बू अभिनीत यह फिल्म वास्तव में विलियम शेक्सपियर के मैकबेथ पर आधारित है। हालांकि फिल्म को बहुत सराहना नहीं मिली, लेकिन इसमें शीर्ष स्तर का निर्देशन और अभिनय था, यही वजह है कि निर्देशक विशाल भारद्वाज को इसके लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति मिली!

Saawariya- White Nights

रणबीर कपूर की पहली फिल्म सांवरिया वास्तव में फ्योडोर दोस्तोयेवस्की की व्हाइट नाइट्स पर आधारित है। वास्तव में, इस कहानी को कई फिल्म निर्माताओं ने अपने शानदार लेखन के कारण अनुकूलित किया है।

Khoon Maaf- Susanna’s Seven Husbands

प्रियंका चोपड़ा की यह फिल्म, 7 खून माफ, अच्छे अभिनय का प्रतीक है। हालांकि, क्या आप जानते हैं कि यह फिल्म वास्तव में रस्किन बॉन्ड के ‘सुज़ाना के सेवन हस्बैंड्स’ पर आधारित है। जुनून, नाटक और प्यार की तलाश के साथ मिश्रित एक मर्डर मिस्ट्री, इस फिल्म को कई पुरस्कार मिले!

Devdas – Devdas

हम सभी देवदास से बिल्कुल प्यार करते हैं! यह फिल्म लेखक शरत चंद्र चटर्जी की ‘देवदास’ पर आधारित है। आप यह जानकर रोमांचित होंगे कि यह पुस्तक 1901 में लिखी गई थी और 1917 में प्रकाशित हुई थी!

Omkara-Othello

विलियम शेक्सपियर के एक अन्य लेखन पर आधारित एक और प्रसिद्ध फिल्म, यह कहना सुरक्षित है कि विशाल भारद्वाज अपराध नाटकों और विलियम शेक्सपियर की लेखन शैली से ग्रस्त हैं!

Aisha-Emma

सोनम कपूर अभिनीत एक आत्मकेंद्रित लड़की के बारे में एक फिल्म वास्तव में जेन ऑस्टेन द्वारा लिखित पुस्तक एम्मा पर आधारित है। कला के दोनों टुकड़ों में दोनों मुख्य पात्र आत्म-केंद्रित हैं और बहुत पसंद नहीं करते हैं।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles