16.1 C
Delhi
मंगलवार, दिसम्बर 6, 2022

67 साल की उम्र में इस आदमी ने किया था दोबारा इंटर

मैने कहीं पढ़ा था, आँखे खुली हो तो पूरा जीवन ही विद्यालय है। यह एक छोटी सी बात मेरे दिल में घर कर गई। सीखने की कोई उम्र नहीं होती। इसी की मिसाल हैं बिजनौर के एक बुजुर्ग। जिन्होंने 67 साल की उम्र में दोबारा इंटर किया है। अब्‍दुल नकी नाम के इस व्यक्ति ने अपने सपनों को साकार करने के लिए किसी की एक न सुनी और 50 साल बाद 72 पर्सेंट नंबरों से फिर से इंटर पास किया। इनकी इस कामयाबी से इनकी 100 साल की मां सबसे ज्यादा खुश हैं। उन्हें हमेशा से ही पढ़ाई का शौक था।

50 साल पहले मोहम्‍मद नकी ने 1972 में आर्ट स्‍ट्रीम से इंटर किया था। लेकिन घर की दिक्कतों की वजह से वो आगे नहीं पढ़ सके। वह, घर का खर्च चलाने के लिए थोड़ा बहुत काम करने लगे। लेकिन, पढ़ाई कभी नुकसान नहीं जाती। आर्ट से इंटर पास करने के बाद उन्होंने उर्दू का एग्‍जाम क्लियर किया जो कि ग्रेजुएशन के बराबर माना जाता था। उसके बाद अपने गांव बस्‍ता में एक इंटर कॉलेज में क्‍लर्क के तौर पर काम करने लगे। लेकिन वहां सैलरी कम होन के कारण उन्‍होंने 10 साल बाद इस्‍तीफा दे दिया और नौ बीघा खेत खरीद कर उन पर फूलों की खेती शुरू कर दी। कुछ समय बाद उन्‍होंने आयुर्वेदिक पद्धति से इलाज करना शुरू कर दिया।

ये भी पढ़े  हादसा: उत्तराखंड के पौड़ी में बारातियों से भरी बस खाई में गिरी, 45 से 50 बारातियों में से 30 की मौत की आशंका

ये भी पढ़े कानपुर में शनिवार रात श्रद्धालुओं से भरी ट्रैक्टर-ट्रॉली तालाब में गिरी, 25 की मौत व 10 से अधिक घायल

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles