28.1 C
Delhi
बुधवार, मई 8, 2024
Recommended By- BEdigitech

कर्नाटक विधानसभा में पारित हुआ ‘धर्मांतरण विरोधी’ विधेयक

कर्नाटक विधानसभा ने गुरुवार (23 दिसंबर) को धर्म की स्वतंत्रता के अधिकार का कर्नाटक संरक्षण विधेयक, 2021 पारित किया, जिसे विपक्ष के हंगामे और विरोध के बीच “धर्मांतरण विरोधी विधेयक” के रूप में जाना जाता है।

जैसे ही कर्नाटक विधान सभा ने विवादास्पद “धर्मांतरण विरोधी विधेयक” पर चर्चा शुरू की, कांग्रेस सत्तारूढ़ भाजपा के साथ एक बैकफुट पर लग रही थी, यह आरोप लगाते हुए कि प्रस्तावित कानून सिद्धारमैया के नेतृत्व वाले कांग्रेस प्रशासन द्वारा “शुरू” किया गया था, और दस्तावेजों को रखा। सदन के समक्ष अपने दावे का समर्थन करते हैं।

आपको बता दें कि विपक्ष के नेता सिद्धारमैया ने पहले इसका खंडन किया था, लेकिन बाद में व्यक्तिगत रूप से अध्यक्ष के कार्यालय में रिकॉर्ड का अध्ययन किया, उन्होंने स्वीकार किया कि मुख्यमंत्री के रूप में उन्होंने केवल इस संबंध में मसौदा विधेयक को कैबिनेट के सामने रखने के लिए कहा था और कोई निर्णय नहीं लिया था।

सिद्धारमैया ने यह भी कहा कि कांग्रेस ने इसे “जनविरोधी”, “अमानवीय”, “संविधान विरोधी”, “गरीब विरोधी” और “कठोर” बताते हुए बिल का पुरजोर विरोध किया और आग्रह किया कि इसे किसी भी कारण से पारित नहीं किया जाना चाहिए और सरकार को वापस लेना चाहिए।

Advertisement

कानून और संसदीय मामलों के मंत्री जेसी मधुस्वामी ने “कर्नाटक प्रोटेक्शन ऑफ राइट टू फ्रीडम ऑफ रिलिजन बिल, 2021” की व्याख्या करते हुए कहा कि बिल की दीक्षा कर्नाटक के विधि आयोग द्वारा 2016 में तत्कालीन कांग्रेस सरकार की सलाह के तहत सिद्धारमैया के नेतृत्व में शुरू की गई थी। , कुछ बदलावों के साथ।

“ये विधेयक धर्म की स्वतंत्रता के अधिकार की सुरक्षा प्रदान करता है और गलत बयानी, बल, अनुचित प्रभाव, जबरदस्ती, प्रलोभन या किसी के द्वारा एक धर्म से दूसरे धर्म में गैरकानूनी रूपांतरण पर रोक लगाता है। कपटपूर्ण साधन। विधेयक में 25,000 रुपये के जुर्माने के साथ तीन से पांच साल की कैद का प्रस्ताव है, जबकि नाबालिगों, महिलाओं, एससी / एसटी के प्रावधानों के उल्लंघन के लिए, अपराधियों को तीन से 10 साल की कैद और 50,000 रुपये से कम का जुर्माना नहीं होगा। .

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles