fbpx

आधार कार्ड का हो रहा है दुरुपयोग, जांने इसका कैसे पता करें

Must read

आधार कार्ड हर भारतीय के लिए एक जरूरी दस्तावेज है। यह आमतौर पर किसी व्यक्ति की पहचान को सत्यापित करने के लिए कई सार्वजनिक और निजी सेवाओं में उपयोग किया जाता है।

सरकारी सेवाओं का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड की आवश्यकता होती है। बैंक खाता खोलने और नौकरी के लिए पंजीकरण करने सहित हर चीज के लिए आजकल आधार नंबर की आवश्यकता होती है। हालांकि, क्या आप जानते है कि अगर आपके आधार कार्ड की जानकारी लीक हो जाती है, तो इसका इस्तेमाल आपके खिलाफ किया जा सकता है।

ऐसे में आपको हर समय सतर्क रहना चाहिए। हम इस लेख में बताएंगे कि किस तरह आप एक विधि से आप आपने आधार कार्ड के दुरुपयोग होने का पता लगा सकते है।

इसके द्वारा यह भी पता लगाया जा सकता है कि आपके आधार कार्ड का उपयोग कहां किया जा रहा है। यह सेवा भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) द्वारा प्रदान की जाती है, जो आधार कार्ड को तैयार करने के लिए जिम्मेदार है। यह आपको यह पता लगाने की अनुमति देता है कि आपके आधार कार्ड का उपयोग कहां किया जा रहा है।

Advertisement

आपको इसके लिए सबसे पहले यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आधार सर्विसेज में जाकर आधार ऑथेंटिकेशन हिस्ट्री को चुनें। इसके बाद आपको अपना आधार नंबर और सुरक्षा कोड डालने के लिए कहा जाएगा। अब आपको ड्रॉप-डाउन मेनू से जनरेट ओटीपी को चुनना होगा।

उसके बाद, आपके अपने फोन पर आये ओटीपी को इनपुट करने के लिए कहा जाएगा। ओटीपी दर्ज करने के बाद आप अपना आधार कार्ड प्रमाणीकरण हिस्ट्री देख पाएंगे।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि आप इस दृष्टिकोण का उपयोग केवल तभी कर सकते हैं जब आपका फ़ोन नंबर आपके आधार कार्ड से जुड़ा हो।

यदि आपको संदेह है कि आपके आधार कार्ड के साथ दुर्व्यवहार किया जा रहा है और आपका फ़ोन नंबर आपके आधार से लिंक नहीं है, तो आप UIDAI की आपातकालीन हॉटलाइन 1947 पर कॉल करके शिकायत कर सकते हैं। आप सहायता के लिए प्राधिकरण से help@uidai.gov.in पर भी संपर्क कर सकते हैं।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article