34.1 C
Delhi
शुक्रवार, जून 14, 2024
Recommended By- BEdigitech

यूपी इलेक्शन ओपिनियन पोल – क्या पुनः बनेगी योगी सरकार? कहाँ खड़ी हैं सपा और बसपा?

यूपी चुनावों की नजदीकी को देखते हुए सभी पार्टियां उठक-पटक में लग गई है, ऐसे में 2022 यूपी चुनावों में ‘जनता का मूड’ जानने के लिए और आगामी चुनावों में राजनीतिक पार्टियों के समीकरण का पता लगाने के लिए एबीपी – सी वोटर ने व‍िधानसभा चुनाव को लेकर एक सर्वे क‍िया है।
बता दें कि, यूपी चुनावों को लेकर किए गए इस सर्वे में यूपी की जनता पुनः एक बार योगी सरकार को सत्ता की कुर्सी पर बैठाती नजर आई। इस सर्वे के दौरान भाजपा को सबसे अध‍िक 259-267 सीटें म‍िलने की संभावना जताई गई है। वहीं अगर इस सर्वे में अख‍िलेश यादव की अगुवाई वाली समाजवादी पार्टी की बात की जाए तो वह सौ सीटों में ही सिमटती नजर आई।
हालांकि, यूपी चुनावों की नजदीकी को देखते हुए हर पार्टी सक्रिय हो चुकी है और सत्ताधारी बीजेपी से लेकर मुख्य विपक्षी पार्टी समाजवादी पार्टी, बीएसपी और कांग्रेस ने जनता के बीच जाना शुरू कर द‍िया है। इतना ही नहीं बड़े दलों के साथ-साथ छोटे दल भी जनता के दिलों में अपनी जगह बनाने से पीछे नहीं हट रहे, यहां तक कि छोटे दलों ने अपनी रैलियों और सम्मेलन भी शुरू कर दिए है और हर कोई जनता के दिलों में अपनी जगह बनाने में लगा हुआ है।
इस दौरान एबीपी – सी वोटर ने व‍िधानसभा चुनाव को लेकर यूपी की जनता से बात की और जनता के दिल की बात जानने के लिए एबीपी – सी वोटर द्वारा किए गए इस सर्वे में पाया गया कि उत्तर प्रदेश में भाजपा इस बार भी बड़ी जीत दर्ज कर सकती है।

आइए जानते है एबीपी सी वोटर के सर्वे में यूपी में किस पार्टी को मिल सकता है कितना वोट ?

सर्वे की माने तो, इस सर्वे में जहां यूपी में भाजपा गठबंधन को 42 प्रत‍िशत वोट म‍िलने की संभावना जताई गई है। वहीं समाजवादी पार्टी गठबंधन को 30 प्रत‍िशत वोट, बहुजन समाज पार्टी को 16 प्रत‍िशत और कांग्रेस को 5 प्रत‍िशत वोट म‍िलने की बात कही गई है।

सर्वे के अनुसार यूपी में किस पार्टी को मिलेगी कितनी सीट ?

Advertisement

बता दें कि इस सर्वे में सामने आया कि उत्तर प्रदेश में बीजेपी पुनः एक बार सबसे बड़ी पार्टी के रूप में उभर के सामने आ सकती है। सर्वे की माने तो, इस बार बीजेपी को 259 से 267 सीटें मिलने के संभावना है। वहीं अगर बात विपक्ष की करें तो़ समाजवादी पार्टी को 109-117 सीटें, बीएसपी को 12-16 सीटें, कांग्रेस को 3-7 सीटें जबकि अन्य को 6-10 सीटें मिलने आशंका जताई जा रही है।

एबीपी सी वोटर के अनुसार मुख्यमंत्री योगी के कार्य से कितना संतुष्ट जनता ?

बताते चलें कि, एबीपी सी वोटर के सर्वे के दौरान जब जनता से सवाल किया गया कि क्या आप लोग सीएम योगी के कामकाज से कितना संतुष्ट हैं तो 44 फीसदी जवाब संतुष्टि के ही आए बाकी के 18 फीसदी कम संतुष्ट, 37 फीसदी असंतुष्ट हैं और एक फीसदी ने कहा कि वह कह नहीं सकते हैं।

अब यह सर्वे कितना सटीक साबित होता है, इसका तो हमें भी नहीं पता लेकिन इस सर्वे के बाद अन्य पार्टियों की हालत थोड़ी खराब होती नजर आ सकती है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles