43.1 C
Delhi
मंगलवार, मई 28, 2024
Recommended By- BEdigitech

नहीं हो रहा दुबलापन खत्म, तो अपनाएं ये 8 आसान घरेलू नुस्खे, बहुत जल्द दिखेगा फायदा!

नई दिल्ली: दुबलापन कई लोगों के लिए एक समस्या बन गया है, वजन कम होने के कारण या दुबलेपन के कारण कई हो सकते हैं। लंबे समय तक बहुत कम कैलोरी खाने से आपका वजन कम हो जाता है। हर कोई चाहता है कि उसकी बॉडी सुंदर और सुडौल हो। इसके लिए दुबले-पतले लोग कई तरह के उपाय करते हैं, लेकिन कुछ खास असर होता नहीं।
सबसे पहले ऐसे लोगों को अपने दिमाग में एक बात नोट कर लेनी चाहिए कि वजन बढ़ाने के लिए फूड्स का चुनाव सही होना चाहिए। आप क्या खा रहे हैं इसका आपके शरीर पर क्या असर होगा। तो चलिए यहां ऐसे फूड्स के बारे में बताया गया है जिनका नियमित सेवन आपका हेल्दी तरीके से वजन बढ़ाने में मदद कर सकती है।

दूध

दूध एक संपूर्ण आहार है क्योंकि यह हमारे शरीर के लिए आवश्यक सभी पोषक तत्वों से भरपूर होता है। यह प्रोटीन, कैल्शियम, कार्ब्स, वसा, खनिज और विटामिन में भरपूर है। यह एक बेहतरीन प्रोटीन स्रोत है जो कैसिइन और मट्ठा प्रोटीन दोनों प्रदान करता है। यह आपके शरीर में मांसपेशियों को जोड़ने में आपकी मदद कर सकता है। भोजन के साथ या कसरत से पहले या बाद में रोजाना दो गिलास दूध पीने की कोशिश करें।

चावल

Advertisement

चावल कार्बोहाइड्रेट के सुविधाजनक और सस्ते स्रोतों में से एक है जो वजन बढ़ाने के लिए जरूरी है। चावल भी एक कैलोरी से भरा भोजन है जिसका अर्थ है कि आप एक ही सर्विंग से कार्ब्स और कैलोरी प्राप्त कर सकते हैं। एक कप चावल लगभग 200 कैलोरी प्रदान करता है जो वजन बढ़ाने में योगदान देता है।

सूखे मेवे

वजन बढ़ाने के लिए सूखे मेवे का सेवन फायदेमंद हो सकता है। इस सुपर-फूड में कई एंटीऑक्सिडेंट, प्रोटीन, कैलोरी और सूक्ष्म पोषक तत्व होते हैं। सभी प्रकार के सूखे मेवों में स्वाभाविक रूप से हाई शुगर सामग्री होती है जो उन्हें वजन बढ़ाने के लिए बहुत अच्छा बनाती है।
आप इन्हें कच्चा या भूनकर खा सकते हैं और साथ ही दही, स्मूदी में भी मिला सकते हैं। रोजाना मुट्ठी भर सूखे मेवे जैसे बादाम, अखरोट और काजू वजन बढ़ाने के लिए सबसे अच्छे होते हैं।

घर का बना प्रोटीन स्मूदी

रेडीमेड प्रोटीन सप्लीमेंट की तुलना में होममेड स्मूदी ज्यादा स्वास्थ्यवर्धक होती है। अगर कसरत के तुरंत बाद पिया जाए तो मांसपेशियों के निर्माण में मदद करने के लिए शेक सबसे प्रभावी होता है। ये स्वाद से भी भरपूर होते हैं। जल्दी वजन बढ़ाने में मदद पाने के लिए, चॉकलेट बनाना नट शेक, वेनिला बेरी शेक, चॉकलेट हेज़लनट शेक और सुपर ग्रीन शेक पिएं।

रेड मीट

रेड मीट प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत है जो आपकी मांसपेशियों को बनाने और आपका वजन बढ़ाने में मदद करता है। इसमें ल्यूसीन और क्रिएटिन, पोषक तत्व होते हैं जो मांसपेशियों को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। स्टेक और अन्य रेड मीट में प्रोटीन और वसा दोनों होते हैं, जो वजन बढ़ाने को बढ़ावा देते हैं।

वसायुक्त और ऑयली फिश

सैल्मन जैसी वसायुक्त मछली आवश्यक फैटी एसिड और प्रोटीन से भरपूर होती है। वे वजन बढ़ाने में मदद करते हैं और आपकी प्रतिरक्षा को भी बढ़ाते हैं। इन मछलियों में मौजूद ओमेगा-3 सबसे अच्छा स्रोत है जो वजन बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण है। आप सैल्मन से अलग-अलग व्यंजन तैयार कर सकते हैं जैसे स्टीम्ड फिश, फ्राई फिश और स्मोक्ड सैल्मन।

आलू और स्टार्च

आलू और मकई जैसे स्टार्चयुक्त फूड्स पदार्थ जल्दी वजन बढ़ाने के लिए एक प्रसिद्ध, स्वादिष्ट विकल्प हैं। यह एक किफायती विकल्प है जो आपके शरीर के लिए अतिरिक्त कैलोरी प्रदान करता है। इस भोजन में कार्ब्स और कैलोरी होते हैं जो मांसपेशियों के ग्लाइकोजन भंडार को बढ़ाते हैं। इनमें से कई स्टार्चयुक्त फूड्स में कार्ब स्रोत होते हैं जो आवश्यक पोषक तत्व और फाइबर के साथ-साथ प्रतिरोधी स्टार्च भी प्रदान करते हैं।

साबुत अनाज की रोटी

साधारण साबुत अनाज की रोटी कार्ब्स का एक अच्छा स्रोत है जो आपके वजन को बढ़ाएगी। अंडे, मांस और पनीर जैसे प्रोटीन स्रोतों से तैयार होने पर वे एक अच्छी तरह से संतुलित भोजन हो सकते हैं। खट्टे में जीवित, अच्छे बैक्टीरिया आंत में बैक्टीरिया को खिलाते हैं जो आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles