36.1 C
Delhi
शुक्रवार, जून 14, 2024
Recommended By- BEdigitech

अब आ गई है ‘स्मार्ट शर्ट’, हमेशा आपके हार्ट रेट पर रखेगी नजर !

नई दिल्ली: आज तक आपने हार्ट रेट चैक करवाने के लिए किसी लैब में जाकर टेस्ट करवाना होता है। लेकिन अब एक इस प्रकार की शर्ट निर्माण किया गया है जो आपको अब हार्ट रेट की जानकारी भी देगी। कंडिक्टिव कार्बन नैनोट्यूब फाइबर के जरिए एक ‘स्मार्ट शर्ट’ बनाई गई है, जिसको लेकर कहा गया है कि यह आपकी हार्ट रेट को बिल्कुल सटीक तरीके से मापेगा।
रिसर्चर्स का कहना है कि नैनोट्यूब्स फाइबर वाली शर्ट की टेस्टिंग सफलतापूर्वक हो गई है। अमेरिका के Rice University के रिसर्चर्स ने ‘स्मार्ट क्लोदिंग’ बनाने का तरीका ढूंढ निकाला है, जिसके जरिए हार्ट रेट को मॉनिटर किया जा सकता है।

रिसर्चर्स का कहना है कि नैनोट्यूब्स फाइबर को शर्ट में सफलतापूर्वक लगा दिया गया है, जो कि पहनने वाले शख्स का लगातार Electrocardiogram (ECG) मापेगा।

राईस यूनिवर्सिटी की ग्रेजुएट स्टूडेंट और इस स्टडी की प्रमुख लेखक Lauren Taylor ने प्रेस रिलीज़ के माध्यम से जानकारी दी कि, “शर्ट ठीक तरह से काम करे, इसके लिए उसे अच्छी तरह चेस्ट पर चिपकना होगा। भविष्य में होने वाली स्टीड में हम कार्बन नैनोट्यूब थ्रेड्स के घने पैच के इस्तेमाल पर ध्यान केंद्रित करेंगे, ताकि ज्यादा से ज्यादा स्किन का सरफेस एरिया फाइबर के टच में रहे।”

उन्होंने जानकारी दी कि पेपर को American Chemical Society journal Nano Letters में 30 अगस्त को पब्लिश किया गया है। Taylor का कहना है कि शर्ट का ज़िगज़ैक पैर्टन अडजस्टेबल है और यह स्ट्रेचिबल फैबरिक को सूट होता है।

Advertisement

रिसचर्स में बताया गया है कि फैबरिक को मशीन में धोया जा सकता है। साथ ही यह काफी सॉफ्ट और ज़िगज़ैक पैर्टन की वजह से काफी फ्लैक्सिबल भी है।

आपको बता दें, नैनोट्यूब फाइबर से बनी यह शर्ट ईसीजी के अलावा भी कई काम करती है। रिसर्चर्स के मुताबिक, फाइबर ब्लूटूथ ट्रांसमीटरों को जोड़ने के लिए इलेक्ट्रोड्स के रूप में काम कर सकते हैं जो डेटा को स्मार्टफोन या बाहरी मॉनिटर पर लाते हैं।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles