29.1 C
Delhi
शनिवार, जुलाई 20, 2024
Recommended By- BEdigitech

सचिन और विराट का एक साथ खेलते हुए कैसा था प्रदर्शन – सचिन vs कोहली:

सचिन तेंदुलकर भारतीय क्रिकेट के इतिहास के सर्वश्रेष्ठ बल्लेबाजों में से एक हैं। सचिन तेंदुलकर ने टीम इंडिया के लिए 24 साल तक खेले, सचिन तेंदुलकर वो बल्लेबाज थे जिन्होंने भारत के लिए सबसे अधिक रन बनाए। सचिन के संन्यास के बाद भारतीय प्रशंसकों को काफी दुःख हुआ लेकिन तब तक एक और महान बल्लेबाज ने भारतीय क्रिकेट टीम में प्रवेश कर लिया था उस बल्लेबाज का नाम है विराट कोहली जो वर्तमान में भारतीय टीम के कप्तान है. विराट कोहली ने भी दिग्गजों की सूचि अपने रिकॉर्ड दर्ज करवाए बल्कि सचिन के रिकॉर्ड भी तोड़े।  दोनों ही अपने अपने टाइम में भारतीय क्रिकेट टीम में सर्वश्रेस्ट बल्लेबाज रहे हैं। 

सचिन और विराट के बीच तुलना आये दिन क्रिकेट फैंस करते रहते हैं लेकिन यहाँ पर हम उस बारे में बात नहीं करना चाहते हैं।  हम यहाँ पर बात करेंगे इन दोनों खिलाडियों के उस प्रदर्सन पर जिन मैचों में ये दोनों खिलाडी एक साथ भारतीय क्रिकेट टीम में खेले हो. साल 2013 में सचिन तेंदुलकर के सन्यांस लेने से पहले मास्टर ब्लास्टर ने विराट के साथ 31 वनडे और 17 टेस्ट मैच खेले हैं लेकिन. कोई टी २० मैच नहीं खेला।  हम इन्ही मैचों में किये प्रदर्सन पर नज़र डाल रहे हैं.

31 वनडे मैचों में प्रदर्सन ( सचिन vs विराट)

सचिन तेंदुलकर ने कोहली के साथ खेलते हुए 31 वनडे मैचों में 46.62 औसत से 1352 बनाये जिसमे ५ शतक शामिल थे. साल 2008 में डेब्यू करने वाले भारतीय टीम के कप्तान कोहली ने सचिन तेंदुलकर के साथ खेलकर 31 वनडे मैचों में 51.80  की बेहतरीन औसत से कुल 1347 रन विराट के बल्ले से निकले जिसमे विराट कोहली के 5 शतक शामिल थे.  

Advertisement

17 टेस्ट मैचों में सचिन और विराट का प्रदर्सन

इन दोनों महान बल्लेबाजों ने 17 टेस्ट मैच एक साथ खेले थे उन मैचों में सचिन के बल्ले से 835 रन निकले और मात्र 1 शतक शामिल था जबकि विराट कोहली ने 46.36 की शानदार औसत से कुल 1159 रन विराट के बल्ले से निकले जिसमे विराट के ५ शतक शामिल थे। 

गौरतलब है कि कोहली की सर्वोच्च वनडे स्कोर भी सचिन के साथ खेल वनडे मैच में ही आया। कोहली ने एशिया कप 2011-12 में पाकिस्तान के खिलाफ ढाका में 183 रनों की मैच विनिंग पारी खेली थी। उस मैच में सचिन ने भी 48 गेंदों पर 52 की शानदार पारी खेली थी.

Related Articles

Latest Articles