32.1 C
Delhi
सोमवार, जून 24, 2024
Recommended By- BEdigitech

हारकर जीतने वाले को बाजीगर नहीं पृथ्वीराज चौहान कहते हैं! जन्मदिन विशेष!

आज जन्मदिन है एक ऐसे राजपूत योद्धा का जिसने लगभग 14 वर्ष भारत के तकरीबन 40% हिस्से पर शासन किया! हम बात कर रहे हैं आखिरी हिन्दू सम्राट श्री पृथ्वीराज चौहान की! क्या योद्धा था? इतना बड़ा कि कलयुग में महाराना प्रताप के निकट कोई पहुँचता है तो वो पश्चिम से उत्तर तक राज्य करने वाले पृथ्वीराज चौहान! शाहरुख खान की फिल्म बाजीगर का डायलौग “हारकर जीतने वाले को बाजीगर कहते हैं” जैसे इनकी कहानी पढ़कर ही लिखा गया था!

कौन थे पृथ्वीराज चौहान?

चौहान वंश में जन्मे, पिता सोमेस्वर चौहान की मृत्यु के बाद राजमाता कपूरी देवी के आदेश पर अजमेर से दिल्ली तक शासन किया और बाद में  कई अन्य राज्य जीत कर सीमाओं को विस्तार दिया!

शासनकाल – (1178 – 1192)

Advertisement

उपनाम – (भारतेश्वर, पृथ्वीराजतृतीय, हिन्दूसम्राट्, सपादलक्षेश्वर, राय पिथौरा)

तराइन की लड़ाई पहले जीते फिर हार गये!

मुहम्मद गौरी भारत आया, सबसे पहले पृथ्वीराज के दुश्मन राज्यों को मिलाया और दिल्ली पर आक्रमण कर दिया! सम्राट पृथ्वीराज ने मुहम्मद गौरी को कई बार हराया और हर बार घायल करके ज़िन्दा छोड़ दिया! गौरी हर बार घायल अवस्था में जान बचा कर निकल जाता! लेकिन अंतिम बार उसने दिल्ली पर आक्रमण किया तो अपने मंसूबों मे सफल रहा और जीत गया! इस तरह भारत में मुगल शासन की शुरुआत हुई!

कैसे मरे पृथ्वीराज चौहान?

चर्चित कहानी तो ये है कि तराइन की दूसरी लड़ाई में पृथ्वीराज को मुहम्मद गौरी ने पराजित करने के बाद मार दिया था!

लेकिन……….

पृथ्वीराज की राजकवियत्री चन्द्रवरदाई पृथ्वीराज-रासो में लिखती हैं कि जीतने के बाद मुहम्मद गौरी पृथ्वीराज को अपने साथ बंधक बना कर ले गया था और वहां गौरी द्वारा आयोजित तीरंदाजी प्रतियोगिता में पृथ्वी ने आँखो पे पट्टी बांधकर ऐसा तीर चलाया कि उसने मुहम्मद गौरी की जान ले ली! उसके बाद सम्राट   पृथ्वीराज चौहान ने खुद को तलवार से काट कर वीरगती प्राप्त कर ली!

Mohit Raghav
Mohit Raghavhttps://www.duniyakamood.com
दुनिया का मूड के कंटेंट हेड मोहित राघव को वीडियो एवं लिखित कंटेंट में महारथ हासिल है, अपने जुदा अंदाज के लिए जाने जाने वाले मोहित स्पोर्ट्स एवं पॉलिटिक्स में ज्यादा रुचि रखते हैं, डिजिटल मार्केटिंग में खासा अनुभव रखने वाले मोहित कंप्यूटर एप्लीकेशंस में मास्टर्स की डिग्री हासिल किए हुए हैं

Related Articles

Latest Articles