अधिक नमक का सेवन आपके शरीर को पहुंचाता है नुकसान, यदि आप में भी है ये लक्षण तो हो जाएं सावधान !

अधिक नमक का सेवन आपके शरीर को पहुंचाता है नुकसान, यदि आप में भी है ये लक्षण तो हो जाएं सावधान !

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

अक्सर हम में से कई लोग बिना सोचे समझे अपने खाने में तेज नमक खाना पसंद करते हैं परंतु यह आदत आपके लिए एक बड़ी परेशानी भी खड़ी कर सकती है। अभी हाल ही में हुई एक रिसर्च में पाया गया है कि तेज नमक का खाना आपके लिए कई प्रकार से हानिकारक हो सकता है। खाने में नमक होना भी भेज रही है ऐसा नहीं कि हम नमक खाना ही छोड़ दे परंतु यदि हम इसको बहुत ज्यादा मात्रा में खाते हैं तो ये शरीर के लिए बेहद खतरनाक भी होता है। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से तेज नमक खाने से शरीर में होने वाली समस्याओं के लक्षण के बारे में जानकारी देंगे। इससे आप खुद के शरीर में होने वाले बदलावों से जान पाएंगे कि, क्या तेज नमक आप को नुकसान पहुंचा रहा है?

Table of Contents

1. हर थोड़ी थोड़ी देर में पेशाब आना

यदि आपको भी हर थोड़ी थोड़ी देर में पेशाब आने की समस्या हो रही है तो यह भी एक अधिक नमक खाने से शरीर में होने वाली परेशानियों का संकेत देता है। अधिकतर आपको रात में जाग कर पेशाब करने के लिए जरूरत महसूस होती है। परंतु ज्ञात रहे कि यह UTI Type 2 मधुमेह और एक अतिसक्रिय मूत्राशय कई समस्या में भी आपको इस प्रकार की स्थिति देखने को मिलती है अधिकतर इन सभी बीमारियों का कारण भी तेज नमक का सेवन ही होता है।

2. बहुत ज्यादा प्यास लगना

बार-बार पानी पीने के बाद भी यदि आपको ज्यादातर समय प्यासी ही लगती है तो यह लक्षण भी अधिक नमक का सेवन करने की वजह से देखने को मिलता है। इसके मुख्य मुख्य कारण की बात करें तो नमक वाले खाद्य पदार्थ आपके शरीर के साथ खिलवाड़ कर रहे होते हैं। इससे बचने के लिए आप ढेर सारा पानी पिएं।

3. अलग-अलग जगह सूजन

अधिक नमक का सेवन करने से आपके शरीर में अलग-अलग जगह पर सूजन भी आ सकती है। इसकी वजह से आप सुबह खुद को फुला हुआ भी महसूस करते हैं। अधिकतर इस प्रकार की सूजन आपको अपनी उंगलियों पर और लखनऊ के आसपास देखने को मिलती है। आपको बता दें इस प्रकार की सूजन ज्यादातार फ्लूइड्स की वजह से होती है और इसे एडिमा भी कहा जाता है।

4. खाना खाने का मन नहीं करता

यदि आपका भी खाना सामने होने के बाद भी उसे खाने का मन नहीं करता है तो इसके पीछे बहुत ज्यादा नमक का सेवन करने का कारण भी हो सकता है। बहुत ज्यादा नमक का सेवन करने की वजह से आपको तेज नमक के भोजन में भी नमक कम लगने लगता है और आप उस खाने को ना खाने की इच्छा जताते हैं।

5. बार-बार सर दर्द होने की समस्या

यदि आपको भी बार-बार सर में दर्द होने की समस्या रहती है तो इसके पीछे भी आपका तेज नमक का सेवन कारण हो सकता है। आपको बता दें अधिकतर सिरदर्द डिहाइड्रेशन की वजह से ही होता है। बहुत ज्यादा मात्रा में नमक का सेवन करने की वजह से आपके सर में हर थोड़े थोड़े वक्त बाद हल्का दर्द होने लगता है। इस समस्या से निपटने के लिए आप जितना हो सके उतना पानी पिए।

ये भी पढ़े चेहरे से दाग धब्बे, डार्क सर्कल और ब्लैकहेड्स खत्म कर निखार लाते है आलू के ये 3 उपाय, जानें इस्तेमाल का सही तरीका!

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article