11.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

अनिद्रा से छुटकारा दिला सकते है नींबू के पत्ते, इनको सूंघने से ही कई समस्याएं होती है दूर!

नई दिल्ली: तेजी से बदलती इस जीवनशैली में अनिद्रा की समस्या होना एक आम बात है। अनिद्रा का सबसे बड़ा कारण तनाव होता है जिसकी वजह से हमारी नींद में भी कमी आने लगती है और रात-रात भर बेचैनी लगी रहती है। इसके अलावा नींद ना आने के पीछे रात में देर तक मोबाइल का इस्तेमाल भी हो सकता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो यदि इंसान के साथ लंबे समय से अनिद्रा की परेशानी बनी हुई है तो इसका प्रभाव उसके शरीर पर पड़ता है। शारीरिक और मानसीक रूप से भी व्यक्ति कमजोर होने लगता है और एक साथ बहुत सी बीमारिया उसे घेर लेती है।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि किसी भी इंसान को स्वस्थ रहने के लिए रोज़ाना लगभग 8 घटें की नींद लेना बेहद ज़रूरी हो जाता है। अनिद्र की समस्या से निजात पाने के लिए रात में शराब, चाय-कॉफी और धूम्रपान का सेवन ना करें, जितना हो सके खुद को तनाव से दूर रखने की कोशिश करें और रोजाना रात में सोने से पहले मोबाइल को अपने आप से 1 घटें पहले ही दूर कर दें। इसके अलावा आपको बता दें कई हेल्थ एक्सपर्ट्स नींबू के पत्तों को सूंघने की भी सलाह देते है, माना जाता है कि ऐसा करने से अनिद्रा की समस्या खत्म हो जाती है और आप रात में अच्छी नींद लेते है।

हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, नींबू के पत्तों में मौजूद एंटी वायरल, एंटी ऑक्सीडेंट, एंटी माइक्रोबियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी, प्रोटीन, फेनोलिक, कार्बोहाइड्रेट और टैनिन के महत्त्वपूर्ण गुण पाए जाते है जो आपको अनिद्रा समेत कई बीमारियों की चपेट में आने से बचाते है। यदि आपको भी अनिद्रा की समस्या है तो आप रोज़ाना नींबू के पत्ते को सूंघ सकते है, ऐसा करने से आपको बहुत जल्द अनिद्रा की परेशानी से छुटकारा मिलता है । यदि आप चाहें तो नींबू के पत्तों की चाय बनाकर भी इसका सेवन कर सकते है । इससे भी आपकी नींद अच्छी हो जाती है।

वहीं हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो नींबू के पत्तें को सूघनें से आपके मस्तिष्क में हैप्पी हार्मोन उत्सर्जित होने लगते है, इससे अनिद्रा, तनाव और सिरदर्द जैसी कई समस्याओं से छुटकारा मिलता है। नींबू के पत्तें में मौजूद फाइबर मेटाबॉलिज़्म को एक्टिव करता है जिसकी वजह से खाना भी धीरे- धीरे पचता है। इसके अलावा आपके बढ़ते हुए वजन पर रोक लगाने या फिर उसे घटानें में भी आपकी मदद करता है। इसके लिए आपको लंबे समय तक इसका सेवन करना है और जितना हो सके लेमन टी को ही पीना है।

ये भी पढ़े – माइग्रेन, तनाव और आपके मन को शांत करते है ये 5 एसेंशियल ऑयल, जानिए इनके इस्तेमाल का तरीका

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles