fbpx

बालों के लिए बेहद फायदेमंद है एलोवेरा जेल, जड़ से टूटते, झड़ते बालों को देता है मजबूती!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

आप में से बहुत से लोग अपनी त्वचा की देखभाल के लिए एलोवेरा का इस्तेमाल करते होंगे और इससे आपकी तो जा को निखार तो मिलता ही है साथ ही एलो वेरा विटामिन, अमीनो, एसिड और खनिजों से भरपूर होता है। आपको बता दें जिस तरह से एलोवेरा आपकी स्किन के लिए फायदेमंद है उसी प्रकार एलोवेरा आपके बालों के लिए भी बेहद लाभकारी साबित हो सकता है। एलोवेरा में मौजूद विटामिन, अमीनो आपके बालों को विकसित करने के लिए मदद करते हैं और खनिजों से भरपूर एलोवेरा आपके रूखे बालों को मॉइस्चराइज़ करने का काम भी करता है। यदि आप भी टूटते झड़ते बालों से परेशान है तो नहाने के बाद इसे कंडीशनर के रूप में अपने बालों में लगाएं इसे अपनी जड़ों पर अच्छे से लगाए। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से एलोवेरा जेल आपके बालों के लिए किस प्रकार काम करता है मैं आपका किस तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं और इससे आपको किस क्या-क्या लाभ होने वाले हैं इसके बारे में जानकारी देंगे। आइए जानें एलोवेरा इस्तेमाल करने का सही तरीका-

Table of Contents

• ऐलोवेरा जेल का इस्तेमाल

बालों की मजबूती के लिए

आपको बता दें एलोवेरा मैं कई प्रकार के सक्रिय तत्व व खनिज होते हैं जो हमारे बालों को मजबूत बनाने के लिए बेहद मददगार साबित होते हैं। एलोवेरा में विटामिन A, विटामिन B 12 और विटामिन C, विटामिन E और फैटी एसिड व अमीनो एसिड होते हैं। इसके अलावा इसमें एंजाइम की भी भरपूर मात्रा होती है जो वसा को तोड़ते हैं और बालों में किसी भी प्रकार का अन्य अतिरिक्त तेल मौजूद होता है तो उसे बालों से निकालने का काम करते हैं।

खुजली में राहत

शोधकर्ताओं के मुताबिक एलोवेरा जेल में मौजूद कई प्रकार के तत्व आप के सर में होने वाली खुजली को काफी हद तक कम कर सकते हैं। आपको बता दें डर्मेटाइटिस आपके स्कैल्प को प्रभावित करती है इसमें आपके सर की त्वचा में सामान्य सी सूजन आती है। इससे आपके सर की त्वचा में रूसी, लालपन और पपड़ीदार पैच आने लगते हैं।

Advertisement

UV Damage से अपने बालों को बचाएं

आपको बता दें आपकी त्वचा में निखार लाने के अलावा एलोवेरा का जेल यूपी डैमेज से बचाता है। एक रिपोर्ट में सामने आया है कि ताजा एलोवेरा का चयन सूर्य से आने वाली मूवी किरण से सुरक्षा प्रदान करता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें यूपी एक्सपोजर आपके बालों के लिए बेहद नुकसानदायक होता है इसमें आपके बालों की चमक उड़ जाती है वह रंग भी हल्का पड़ने लगता है साथ ही इससे बालों में पतलापन आने लगता है और बाल भी कम लोचदार बन सकते हैं और बाल टूटने की समस्या आपके साथ हो सकती है।

बालों की ग्रोथ अच्छी करता है एलोवेरा जेल

यदि आप अपने बालों की ग्रोथ को लेकर अक्सर परेशान रहते हैं तो ऐसे में आपके लिए एलोवेरा का पौधा बेहद कारगर साबित हो सकता है। आपकी जानकारी के लिए बता दें एलोवेरा में एलोनिन और पौधों में एक रासायनिक यौगिक तत्व पाया जाता है जो बालों को विकसित करने के लिए बेहद लाभकारी साबित होता है। अक्सर जिन लोगों को बाल झड़ने की समस्या या फिर एलोपेसिया नामक बीमारी होती है। वहीं अगर आप इन सब से छुटकारा पाना चाहते हैं तो अपने बालों में एलोवेरा का जेल लगाएं।

ये भी पढ़े स्किन की समस्याओं के लिए एक मात्र रामबाण है एलोवेरा, जाने इसके उपयोग से लेकर होने वाले फायदे!

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article