12.8 C
Delhi
शनिवार, फ़रवरी 24, 2024
Recommended By- BEdigitech

बढ़ती उम्र में भी चेहरे पर लाना चाहते हैं खुबसूरती, तो डाइट में शामिल करेंगे तीन चीज!

अक्सर हम अपने चेहरे पर निखार लाने के लिए बहुत सी दवाइयों का और कुछ घरेलू उपायों का इस्तेमाल करते हैं परंतु इन सब के बावजूद भी हमारे चेहरे पर कोई बदलाव देखने को नहीं मिलता। वहीं बढ़ती उम्र के साथ चेहरे को खूबसूरत व सुंदर बनाए रखना कोई आसान बात नहीं है। आज बाजार में बहुत से ऐसे प्रोडक्ट उपलब्ध है जो हमसे यह दावा करते हैं कि इनके इस्तेमाल से हमारा चेहरा बढ़ती उम्र में भी खूबसूरत दिखने लगेगा। हम में से कई लोग इनका इस्तेमाल तो कर लेते हैं परंतु इससे होने वाले साइड इफैक्ट्स हमारे चेहरे की सुंदरता को और पहले से ज्यादा बत्तर कर देते है। अगर हम किसी प्रोडक्ट का इस्तेमाल ना करके अपने खानपान पर खास ध्यान दे दो हम हमेशा ही अपने चेहरे को स्वस्थ व खूबसूरत बना सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल के माध्यम से बढ़ती उम्र में भी कुछ ऐसी चीजों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से आपका का चेहरा स्वास्थ्य दिखेगा खूबसूरत दिखेगा और चेहरे पर होने वाली सभी समस्याओं से आप किसी भी उम्र में दूर रहोगे।

Table of Contents

• बढ़ती उम्र में इस वजह से बिगड़ती है चेहरे की सुंदरता

अक्सर हम अपने चेहरे पर डार्क सर्कल्स मुहासे या फिर झुर्रियों से परेशान रहते हैं। हम में से अधिकतर लोग इसके लिए अपनी उम्र को दोष देते हैं। वहीं यदि आप एक्सपर्ट्स की माने तो उनके मुताबिक शरीर में आवश्यक पोषक तत्वों की कमी के चलते चेहरे की रौनक बिगड़ने लगती है। पुरुषों के मुकाबले महिलाओं में इसकी समस्या ज्यादा देखी जाती है क्योंकि महिलाओं की हड्डियां जल्दी कमजोर हो जाती है। इस वजह से महिलाओं में ऑस्टियोपोरोसिस का खतरा कई हद तक बढ़ जाता है और इसके साथ त्वचा से जुड़ी कई प्रकार की परेशानियां भी होने लगती है। चेहरे की सुंदरता बनाए रखने के लिए बढ़ती उम्र के साथ हमें संतुलित आहार, पर्याप्त नींद और खूब पानी पीना चाहिए। ऐसे हवाई सही में मौजूद तत्वों की मात्रा कम होने लगती है और हमारी त्वचा में भी नमी बरकरार रहती है। यदि हम रोजाना अपनी पर्याप्त नींद लेते हैं तो इससे हम स्ट्रेस फ्री रहते हैं। इसके साथ साथ हमारे चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए डाइट बहुत मायने रखती है यदि हम इन चीजों को अपनी डाइट में शामिल करते हैं तो बढ़ती उम्र में भी चेहरा खूबसूरत दिखने लगता है।

• डार्क चॉकलेट का सेवन

यदि आप अपनी डाइट में डार्क चॉकलेट को शामिल कर लेते हैं तो इससे शरीर में हैप्पी हार्मोन का उत्सर्जन होता है जिससे आप हमेशा हैप्पी फील करते हैं। साथ ही इसके सेवन से हमारी त्वचा मॉइस्चराइज्ड बनी रहने लगती है। बढ़ती उम्र में भी खूबसूरत दिखने में डार्क चॉकलेट आपके लिए बेहद लाभकारी साबित हो सकती है।

Advertisement

• बीन्स का सेवन

हमारे शरीर को स्वस्थ रखने के लिए हमें पोषक तत्वों की जरूरत होती है यदि यह हमें प्राप्त मात्रा में ना मिले तो इससे हमें कई प्रकार की परेशानियों से निपटना पड़ता है। यदि आप अपनी डाइट में बीन्स को शामिल कर लेते हैं तो इससे आपको विटामिंस, फाइबर, मिनरल, लो फैट प्रोटीन, पोटैशियम, एंटी ऑक्सीडेंट्स और आयरन जैसे बेहद जरूरी पोषक तत्व शरीर को मिल जाते हैं। वहीं इसके अलावा इसमें बायोटीन भी कुछ मात्रा में पाया जाता है जिसका सेवन करने से हमारे बालों और त्वचा में होने वाली समस्याओं से फायदा मिलता है।

• साबुत अनाज का इस्तेमाल

अगर आप अपनी रोजमर्रा की जिंदगी में साबुत अनाज का सेवन करना शुरू कर देते हैं तो आपको कई तरह की बीमारियों से लड़ने में फायदा मिलता है और आपके पाचन क्रिया भी मजबूत रहती है। साबुत अनाज में विटामिन्स, फाइबर, मिनिरल और एंटी एक्सीडेंट्स के साथ-साथ और भी हमारे शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व पाए जाते हैं। साबुत अनाज में फाइबर की अधिक मात्रा के चलते पाचन तंत्र भी मजबूत बना रहता है इससे बढ़ती उम्र में भी सेहतमंद रह सकते हैं।

ये भी पढ़े – गंभीर बीमारियों से लड़ने का रामबाण इलाज है मेथीदाना, जाने इसके इस्तेमाल का सही तरीका!

Disclaimer

हमारा प्रयास रहता है कि हम आपके लिए एक दम सटीक जानकारी लेकर आए और इसलिए हम तथ्यों और विशेषज्ञों के द्वारा बताई गई ही जानकारी आपके लिए लेकर आते है। हम सभी का शरीर अलग-अलग तरीके का है। इसलिए इसे भी नकारा नहीं जा सकता कि हर टिप्स आपके शरीर पर एक ही तरह से काम करेगी। इसलिए किसी भी टिप को अपनाने से पहले आप अपने डॉक्टर या फिर किसी विशेषज्ञ की राय जरूर लें। हमारा काम आपके लिए होम रेमेडी और फिटनेस टिप लेकर आना है लेकिन उन्हें ट्राई करने से पहले आपको भी उसकी पूरी पड़ताल करनी चाहिए और तभी इन टिप्स को इस्तेमाल में लाना चाहिए।

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles