fbpx

अक्टूबर 2021 में बैंक 5 दिनों के लिए रहेंगे बंद।

Must read

दुर्गा पूजा, नवरात्रि और दशहरा सहित कई छुट्टियां मनाने के लिए सार्वजनिक और निजी बैंक अक्टूबर में कम से कम 21 दिनों के लिए बंद रहते हैं। यदि आप इस सप्ताह किसी बैंक शाखा में जाने की योजना बना रहे हैं, तो आपको किसी भी असुविधा से बचने के लिए इन छुट्टियों के बारे में पता होना चाहिए।

भारतीय रिजर्व बैंक ने तीन बैंक छुट्टियों की घोषणा की है: नेगोशिएबल इंस्ट्रूमेंट्स एक्ट हॉलिडे, रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट हॉलिडे, और बैंकों के खाते बंद करना आदि। इन छुट्टियों पर, सार्वजनिक क्षेत्र, निजी क्षेत्र, विदेशी बैंक, सहकारी बैंक और क्षेत्रीय बैंक सहित देश के सभी बैंक बंद रहेंगे।

आरबीआई की सूची के अनुसार गणतंत्र दिवस (26 जनवरी), स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त), गांधी जयंती (2 अक्टूबर) और क्रिसमस पर सभी बैंक बंद रहते हैं। दिवाली, क्रिसमस, ईद, गुरु नानक जयंती और गुड फ्राइडे जैसी छुट्टियों पर भी बैंक बंद रहते हैं। हालाकिं देश भर में निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंक हर महीने के दूसरे और चौथे शनिवार को बंद रहते हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने भी रविवार को बैंक बंद रखने का आदेश दिया है।

हालांकि बैंक की छुट्टियां एक राज्य से दूसरे राज्य में अलग होती हैं। आपके राज्य में, सभी दिनों में बैंक अवकाश नहीं मनाया जा सकता है। बैंक ग्राहकों को आमतौर पर बैंक छुट्टियों की पूरी सूची प्राप्त करने के लिए अपनी स्थानीय शाखा से संपर्क करने की सलाह दी जाती है।

Advertisement

22 अक्टूबर – ईद-ए-मिलाद-उल-नबी

23 अक्टूबर – चौथा शनिवार

24 अक्टूबर – रविवार

26 अक्टूबर – परिग्रहण दिवस (जम्मू, श्रीनगर)

31 अक्टूबर – रविवार

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article