fbpx

जानिए ऐसा डाइट प्लान जो सिर्फ 7 दिनों में कम करेगा आपका कई किलो वजन!

Must read

नई दिल्ली: सुबह नाश्‍ते में ओट्स खाने से जहां आप दिन की एक सेहतमंद शुरुआत करते हैं, वहीं साथ में अपना समय भी बचा सकते हैं। ओट्स (Oats) में घुलनशील फाइबर होते हैं जो आपके पेट में पानी को अवशोषित करते हैं और जैल रूप में बन जाते है। यह जैल फूल जाती है और इस तरह यह देर तक आपके पेट को भरे होने का एहसास कराती है।

ओट्स प्रोटीन से भरपूर होते हैं, जो आपकी मांसपेशियों के निर्माण के लिए जरूरी हैं। यह आपका शुगर संतुलित रखता है और इंसुलिन (Insulin) के स्पाइक्स को रोकने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं जिससे आपका फैट (Fat) नियंत्रित होता है और वजन भी तेजी से कम (lose weight fast) होता है। तो अगर आप वजन कम (lose weight) करने के बारे में सोच रहे हैं तो ओट्स का नाश्ता आपके लिए बेहतरीन विकल्प है।

ओट्स फाइबर (Satiating fibre) लेने का सबसे अच्छा तरीका है, इसमें घुलने वाला और न घुलने वाला दोनों ही तरह का फाइबर (Fibre) होता है। यह सिर्फ नाश्ते में ही नहीं, बल्कि कई तरह से अपने आहार में शामिल किया जा सकता है।

इसके इस्तेमाल से आप ओट्स डोसा या उत्तपम भी बना सकते हैं। 100 ग्राम ओट्स में 1.7 ग्राम फाइबर होता है, तो वजन कम करने के लिए आप अपना सकते हैं ओटमील डाइट। इस डाइट से आप एक हफ्ते में काफी वजन कम कर सकते हैं।

Advertisement

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article