19.1 C
Delhi
शुक्रवार, जनवरी 27, 2023

ब्लड प्रेशर कम करने का मंत्र, इन चीजों का करें सेवन और इनसे से बनाए दूरी!

ब्लड प्रेशर कम करने का मंत्र, इन चीजों का करें सेवन और इनसे से बनाए दूरी! – हाई ब्लड प्रेशर एक गंभीर बीमारी है, जिसे साइलेंट किलर भी कहा जाता है यह एक ऐसी स्थिति है जो समय के साथ हार्ट, ब्रेन, किडनी व आंखों जैसे महत्वपूर्ण अंगों को प्रभावित कर सकती है। बदलती जीवनशैली के कारण हाई ब्लड प्रेशर की समस्या पुरुषों और महिलाओं दोनों में तेज़ी से बढ़ रही है। अधिकतर लोगों में 30 की उम्र पार करते ही कई तरह की बीमारियां घेर लेती हैं। ये उम्र का एक ऐसा पड़ाव है, जब इंसान जिम्मेदारियों के बोझ तले दबा हुआ नजर आता है। चाहे घर हो या फिर ऑफिस कई तरह की परेशानियां और नई-नई बीमारियां हमारे शरीर पर आक्रमण करने लगती हैं। उन्हीं में से एक है ब्लड प्रेशर। गलत दिनचर्या और वक्त-बेवक्त खाने से हमें लो बीपी और हाई बीपी की समस्या रहने लगती है।

बदलती जीवनशैली में हाई बीपी, हाई ब्लड प्रेशर, हाइपरटेंशन एक आम बीमार बन कर सामने आ रही है जो बेहद ख़तरनाक साबित हो सकती है।

यह बीमारी बहुत ही तेज़ी से बढ़ रही है, पहले जहां हाई ब्लड प्रेशर की समस्या आमतौर पर बुजुर्गों को होती थी, वहीं आजकल 20-25 के युवा भी इसकी चपेट में आ रहे हैं। यही वजह है कि हाई ब्लड प्रेशर दुनियाभर में होनेवाली मौतों का एक बड़ा कारण बन चुका है‌। आज हम इस आर्टिकल के माध्यम से आपको कुछ ऐसे जीवन मंत्र के बारे में बताने जा रहे हैं जिनकी मदद से आप खुद को इस तरह की बिमारियों से कोसों दूर रख पाएंगे और अगर आपको भी ब्लड प्रेशर की समस्या है तो इसमें खुद को पहले से ज्यादा ठीक महसूस करने लगेंगे।

हेलो दोस्तों आपका हमारी वेबसाइट दुनियाकमूड (duniyakamood ) पर बहुत बहुत स्वागत हैं आज हम आपको ब्लड प्रेशर कम करने का मंत्र के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका जाप करके आप ब्लड प्रेशर को कॉन्ट्रोल कर सकते हैं और मरीज को ब्लड प्रेशर के बीमारी से छुटकारा दिया जा सकता है ।

Table of Contents

ये भी पढ़े – अगर रहती है हाई ब्लड प्रेशर की समस्या तो भूलकर भी ना करें ये कसरत, वर्ना सेहत हो सकती है खराब ?

ये भी पढ़े – ब्लड प्रेशर और खराब पाचन की समस्या से राहत पाने के लिए करें अनंतासन, जानें इसे करने की विधि

ब्लड प्रेशर कम करने का मंत्र

एक रिसर्च के अनुसार साबित हुआ है की ब्लड प्रेशर कम करने में गायत्री मंत्र बहुत ज्यादा लाभकारी और चमत्कारी मंत्र हैं . वैसे भी हम जानते हैं गायत्री मंत्र एक प्रभाभकारी मंत्र हैं जिसका जाप करने से मन को भी शांति मिलती है । अगर हम रोजाना गायत्री मंत्र का जाप करते हैं तो हम स्वास्थ्य संबंधित परेशानियों से दूर रह सकते हैं ।

दुनियाभर में 26% लोग बल्ड प्रेशर की समस्या से त्रस्त

एक शोध के मुताबिक दुनियाभर में लगभग 26% लोग इसकी चपेट में हैं। हावर्ड यूनिवर्सिटी में हुए एक शोध के अनुसार, अमेरिका में लगभग 15% लोगों की मौत उच्‍च रक्‍तचाप की वजह से होती है। जहां तक हमारे देश भारत की बात है तो नेशनल फैमिली हेल्थ सर्वे के मुताबिक, 2017 में भारत में 2.25 करोड़ से ज्यादा लोगों में हाई ब्लड प्रेशर की समस्या पाई गई थी।

इस संख्या के मुताबिक, भारत में हर 8 में से 1 व्यक्ति हाई ब्लड प्रेशर का शिकार है। 57% से ज्यादा हार्ट अटैक के मामलों और 24% से ज्यादा धमनी रोगों का प्रमुख कारण हाई ब्लड प्रेशर है। भारत में क़रीब 40 प्रतिशत शहरी आबादी हाइपरटेंशन की समस्या से पीड़ित है।

इंडिया साइंस वायर रिपोर्ट के मुताबिक, 18 वर्ष या उससे अधिक उम्र के 30 प्रतिशत से ज़्यादा लोग हाई ब्लड प्रेशर से ग्रस्त हैं। शोधकर्ताओं के अनुसार, 18 और 19 वर्ष के युवाओं में सिर्फ़ 45 प्रतिशत युवा ही ऐसे थे, जिनका रक्तचाप सामान्य पाया गया। 20 से 44 वर्ष के लोगों में हाई ब्लड प्रेशर के मामले सबसे अधिक दर्ज किए गए।

ब्लडप्रेशर की समस्या में अपनाए ये उपाय!

भाग-दौड़ भरी जिंदगी में हमें कई तरह की स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इन्हीं में से एक बीमारी है हाई बीपी। जिससे 8 में से 1 व्यक्ति परेशान हैं। हाई ब्लड प्रेशर को हाइपरटेंशन के नाम से भी जाना जाता है। इस समस्या को काबू पाने के लिए कई लोग दवाइयों का सेवन करते हैं, लेकिन इससे कंट्रोल हो ऐसा संभव नहीं है। ऐसे में आप चाहे तो कुछ घरेलू उपायों के साथ भी इस पर काबू पा सकते हैं।

हाई कार्ब से करें परहेज

बहुत से लोग दिन में तीनों टाइम सिर्फ रोटी और सब्जी खाना ही पसंद करते हैं, जिससे शरीर में कार्बेहाइड्रेट की मात्रा बढ़ने लगती है। नतीजन ऐसे लोग मोटापे के शिकार हो जाते हैं। लेकिन, अगर आप कार्बोहाइड्रेट लेने के साथ ही रेगुलर वर्कआउट कर रहे हैं, तो आपका शरीर फिट तो रहेगा, लेकिन हो सकता है आपको कई अन्य प्रकार की परेशानियां घेर लें। ब्रेकफास्ट से लेकर डिनर तक खाने में ऑयल फ्री और अलग-अलग तरह का खाना खाना चाहिए ताकि आपके शरीर को कार्बोहाइड्रेट्स के साथ-साथ सभी पोषक तत्व प्राप्त हो सकें।

खट्टे फलों का करें सेवन

खट्टे फल यानी संतरा, मौसम्बी, नींबू और चकोतरा आदि हैं। इन फलों में खटास होती है, जो ब्लड प्रेशर को बढ़ने से रोकता है। इसके अलावा इन फलों में कैलोरीज नहीं होती हैं। साथ ही ये फल विटामिन्स और मिनरल्स से भी भरपूर होते हैं। इन फलों की एक खासियत ये भी हैं कि इनके सेवन से आपका चेहरा भी ग्लो करने लगता है।

नमक की मात्रा कम करें

अगर आप हाई बीपी के शिकार हैं, तो दिनभर में नमक कम से कम मात्रा में लें। इसके अलावा तेल युक्त भोजन भी अवाइड करें और ज्यादा मीठा खाने से भी बचें।

बेरीज़ को करें ब्रेकफास्ट में शामिल

ब्रेकफास्ट में अगर आप फल और दूध लेते है, तो फलों में बेरीज़ को भी ज़रूर शामिल करें। चाहे रसबेरी हो ब्लूबेरी हो या फिर स्ट्रॉबेरीज। अन्य फलों के साथ-साथ इन बेरीज़ का भी सेवन अवश्य करें। एंटी आक्सीडेंटस से भरपूर इन बेरीज़ को खाने से हार्ट की समस्या पर भी काफी हद तक काबू पाया जा सकता है।

दालें भी हैं ज़रूरी

सभी दालों में प्रोटीन, फाइबर और पोटेशियम भरपूर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में दालों के साथ- साथ बीन्स भी खासतौर से बीपी को कम करने में फायदेमंद साबित होता है।

ये भी पढ़े – ब्लड प्रेशर से देश में हर वर्ष 16 लाख से ज्यादा मौतें, करना हो कंट्रोल तो करें इन उपायों का इस्तेमाल!

ये भी पढ़े – अगर आपको भी लो ब्‍लड प्रेशर की सम्सया है तो अपनाए ये उपाय, साथ ही जानें इसके लक्षण

मौसमी सब्जियां खाएं

सभी मौसमी सब्जियां आपके शरीर को फायदा पहुंचाती है। इससे आपके शरीर को सभी पौष्टिक तत्व तो प्राप्त होते ही हैं। साथ ही आपका शरीर तंदुरुस्त रहता है। इसके अलावा पत्तेदार सब्जियां भी स्वास्थ्य के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। जी हां, ये सब्जियां एंटीआक्सीडेंटस से भरपूर होती हैं, जो शरीर का ब्लड प्रेशर सही रखने में विशेष भूमिका अदा करता है।

इस लेख में आपको ब्लड प्रेशर कम करने का मंत्र बताया और हमने बताया की ब्लड प्रेशर के मरीज को किन चीजों का सेवन करना चाहिए और किनका नहीं और ब्लड प्रेशर के उपाय। हम आशा करते हैं आपको हमारा लेख बहुत पसंद आया होगा, कृपया इस पोस्ट को अपने दोस्तों से साझा करे और कमेंट बॉक्स में सुझाब जरूर दे।

ये भी पढ़े – अगर रहती है हाई ब्लड प्रेशर की समस्या तो भूलकर भी ना करें ये कसरत, वर्ना सेहत हो सकती है खराब ?

Disclaimer

हमारा प्रयास रहता है कि हम आपके लिए एक दम सटीक जानकारी लेकर आए और इसलिए हम तथ्यों और विशेषज्ञों के द्वारा बताई गई ही जानकारी आपके लिए लेकर आते है। हम सभी का शरीर अलग-अलग तरीके का है। इसलिए इसे भी नकारा नहीं जा सकता कि हर टिप्स आपके शरीर पर एक ही तरह से काम करेगी। इसलिए किसी भी टिप को अपनाने से पहले आप अपने डॉक्टर या फिर किसी विशेषज्ञ की राय जरूर लें। हमारा काम आपके लिए होम रेमेडी और फिटनेस टिप लेकर आना है लेकिन उन्हें ट्राई करने से पहले आपको भी उसकी पूरी पड़ताल करनी चाहिए और तभी इन टिप्स को इस्तेमाल में लाना चाहिए।

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles