fbpx

बॉलीवुड अभिनेत्रियाँ जिन्होंने शादी के बाद सफलता का मार्ग प्रशस्त किया

Must read

- Advertisement -

आंकड़ों के मुताबिक, दुनिया भर में हर सेकेंड में करीब 7-8 जोड़ों का तलाक हो रहा है। एक असफल विवाह भावनात्मक रूप से थकाऊ हो सकता है और पेशेवर और व्यक्तिगत मोर्चे पर लोगों के जीवन पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है। भले ही यह दुर्भाग्यपूर्ण और दुखद है, लेकिन आशावादी पक्ष पर यह दुनिया का अंत नहीं है और कुछ लोग अंततः इससे बाहर निकलना सीखते हैं, एक व्यक्ति के रूप में पहले से कहीं ज्यादा मजबूत बनते हैं और अपने जीवन को और अधिक सफल बनाते हैं।

मल्लिका शेरावत

मल्लिका शेरावत ने अपने करियर की शुरुआत में एक मॉडल के रूप में शुरुआत की थी। उसे उस समय विज्ञापन उद्योग में कुछ भूमिकाएँ और कुछ मॉडलिंग असाइनमेंट मिलेंगे। उनके करियर में एकमात्र सफलता का क्षण उनके लंबे समय के अभिनेता पति, करण सिंह गिल से अलग होने के बाद आया। अपने पति को तलाक देने के तुरंत बाद, शेरावत ने इमरान हाशमी के साथ मर्डर और ख्वाइश जैसी फिल्मों में काम किया।

ये फिल्में उनके लिए जीवन बदलने वाली थीं क्योंकि वे लगभग एक पल में हिट हो गईं, फिल्में बॉक्स ऑफिस पर बेहद सफल रहीं और उस समय इतनी लोकप्रिय थीं कि वह रातों-रात स्टार बन गईं।

कल्कि कोचलिन

हम सभी भारतीय मूल की फ्रांसीसी अभिनेत्री कल्कि कोचलिन के बारे में जानते हैं, जिन्होंने फिल्म देव डी में अभिनय करके बॉलीवुड उद्योग में अपनी शुरुआत की। हालांकि देव डी में अभिनय करने से उन्हें पूरे भारत में रहने वाले लोगों से कुछ पहचान मिली, लेकिन यह उनके मिलने के बाद ही था। अपने पूर्व अभिनेता-निर्देशक पति अनुराग कश्यप से तलाकशुदा, जिन्होंने उनकी पहली फिल्म का निर्देशन भी किया था, उनके करियर ने लाइमलाइट और सफलता की ओर एक दिलचस्प मोड़ लिया।

अपने तलाक के बाद, उन्हें तुरंत फिल्म शैतान में एक भूमिका मिली, जो एक महत्वपूर्ण सफलता थी और वह जनता के बीच बेहद लोकप्रिय हो गई। उनकी प्रतिभा को पहचानते हुए, बॉलीवुड के कई प्रमुख निर्माता और कहानीकार उन्हें कुछ भूमिकाएँ देना चाहते थे, जिस पर उन्होंने बॉलीवुड के कुछ प्रसिद्ध खिताब जैसे ज़िंदगी ना मिलेगी दोबारा और मार्गरीटा में महत्वपूर्ण किरदार निभाए। आराम उसके लिए इतिहास है और वह अभी भी कैमरे पर अपने शानदार अभिनय कौशल के साथ अपने दर्शकों को मंत्रमुग्ध करती रहती है।

अदिति राव हैदरी

अदिति राव हैदरी बॉलीवुड में सबसे प्रमुख और प्रतिभाशाली अभिनेत्रियों में से एक है जैसा कि हम आज जानते हैं। लेकिन रॉकस्टार, ये साली जिंदगी, दिल्ली 6, वजीर और पद्मावत जैसी बड़ी बॉलीवुड फिल्मों में काम करने से पहले ऐसा नहीं था। अदिति राव हैदरी का जन्म हैदराबाद में हुआ था, उन्हें बचपन से ही अभिनय का एक मजबूत जुनून था और वह हमेशा कैमरे के सामने प्रदर्शन करना चाहती थीं।

महज 17 साल की उम्र में उन्होंने अपने बचपन के प्यार सत्यदीप मिश्रा से शादी कर ली। अपनी शादी के दौरान, उनके निजी जीवन के साथ-साथ उनके पेशेवर प्रयासों के संबंध में उन्हें बड़े उतार-चढ़ाव आए। आखिरकार, वह 21 साल की उम्र में अपने पति से अलग हो गई और तभी वह वास्तव में सफलता की राह पर चल पड़ी। वह एक बड़ी बॉलीवुड फिल्म में भूमिका पाने में सफल रही और फिल्म “दिल्ली 6” से अपनी शुरुआत की। जैसे ही उन्होंने बॉलीवुड के साथ-साथ कुछ दक्षिण भारतीय फिल्मों में विभिन्न फिल्मों में लगातार भूमिकाएँ करना शुरू किया, वह दर्शकों के बीच बेहद लोकप्रिय हो गईं।

राखी गुलज़ार

राखी गुलज़ार एक और प्रतिभाशाली अभिनेत्री हैं जिन्हें हम फिल्म “शर्मीली”, “राम लखन”, “बादशाह” और “ब्लैकमेल” से जान सकते हैं। 1970 के दशक की शुरुआत में लेखक-गीतकार पति गुलज़ार के साथ अपनी शादी समाप्त करने के बाद वह प्रसिद्धि के लिए बढ़ीं।
जब वह शादीशुदा थी, तो उसने महसूस किया कि वह अपने जुनून और अपने सपनों का पीछा नहीं कर पाएगी, जब तक कि वह प्रतिबंधों और जिम्मेदारियों के बोझ के कारण शादीशुदा थी। इस बात का अहसास होने पर वह और उनके पति गुलजार आपसी सहमति से अलग जीवन जीने लगे। अलग होने के बाद, राखी ने पूरे समय अपने अभिनय करियर को आगे बढ़ाना शुरू कर दिया और उस समय उन्हें वह पहचान मिली जिसकी वह जनता से हकदार थीं। उन्होंने अपने पूरे करियर में कई बॉलीवुड खिताबों में बैक-टू-बैक शक्तिशाली प्रदर्शन दिए।

चित्रांगदा सिंह

आप उन्हें फिल्म “देसी बॉयज़” से पहचान सकते हैं, चित्रांगदा सिंह उस फिल्म के रिलीज़ होने के समय एक महत्वपूर्ण संख्या में पुरुषों के लिए राष्ट्रीय क्रश बन गईं। वह इंडस्ट्री की सबसे खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक हैं और साथ ही साथ बेहद प्रतिभाशाली भी हैं। उन्होंने पहली बार फिल्म “हजारों ख्वाहिशें ऐसी” में एक अभिनेत्री के रूप में शुरुआत की। यह उस समय के आसपास था जब उसने अपने पूर्व पति ज्योति सिंह से शादी कर ली थी।

भले ही, शादी के बाद, उन्होंने बॉलीवुड उद्योग में अपना करियर जारी रखा और विभिन्न बॉलीवुड खिताबों में अभिनय किया, उनकी लोकप्रियता में गिरावट शुरू हुई और उनका प्रदर्शन समग्र रूप से बिगड़ गया। 2014 में, वह अपने लंबे समय के पति से अलग हो गई और लगभग 4 साल के अंतराल के बाद बॉलीवुड में वापसी की। यह उनके पूरे करियर का सबसे सफल दौर था, फिल्म “देसी बॉयज़” में अभिनय करने के बाद, वह सचमुच रातोंरात स्टार बन गईं। यहां तक ​​कि जो लोग वास्तव में नहीं जानते थे कि चित्रांगदा सिंह कौन हैं, उन्होंने भी उनकी प्रतिभा को पहचानना शुरू कर दिया।

- Advertisement -

More articles

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

- Advertisement -

Latest article