15.1 C
Delhi
सोमवार, जनवरी 30, 2023

सदाबहार के फूल और पत्तियों का सेवन आपको दिला सकता है डायबिटीज से छुटकारा, आज ही अपनी डाइट में करें शामिल!

नई दिल्ली: आजकल की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में तनाव एक आम समस्‍या है जो कम उम्र के लोगों को भी डायबिटीज होना एक बहुत आम बात है। डायबिटीज बहुत तेजी से अपनी पकड़ बना रहा है। स्थिति यह है कि न सिर्फ अधिक उम्र के लोगों को बल्कि आज के समय में युवा और बच्‍चे भी डायबिटीज की चपेट में आ रहे हैं। यह एक ऐसा खतरनाक रोग है, जो शरीर को धीरे-धीरे खोखला कर देता है। एक बार यह बीमारी होने पर जीवनभर इसका साथ रहता है। ब्‍लड शुगर बढ़ने से यह बीमारी होती है और इंसुलिन सही तरीके से काम नहीं करता है।

डायबिटीज एक ऐसी बीमारी है जिसमें पीड़ित लोगों को काफी कुछ परहेज करना पड़ता है अगर आपने थोड़ी सी भी लापरवाही की तो ये खतरनाक हो सकती है। खराब लाइफस्टाइल, खानपान के अलावा जेनेटिक कारणों से भी डायबिटीज की समस्या हो जाती है। किसी व्यक्ति के चेहरे, गर्दन या शरीर के दूसरे हिस्से में ब्लैक स्पॉट मधुमेह का शुरुआती लक्षण हो सकता है।

डायबिटीज से राहत पाने के लिए हम कई तरह घरेलू नुस्खे भी अपनाते हैं, लेकिन ऐसे में आप चाहे तो सदाबाहर के फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं। आयुर्वेद में इस फूल का बहुत अधिक महत्व है। जानिए कैसे करें इसका सेवन और यह कैसे आपके लिए फायदेमंद है

ब्लड शुगर में कैसे कारगर है सदाबहार ?

सदाबहार के फूल और पत्तियों में एल्कलॉइड नाम तत्व पाया जाता है जो पैंक्रियाज की बीटा सेल्स को शक्ति देता है, जिससे यह सही मात्रा से इंसुलिन बनाने लगता है। इंसुलिन ब्लड में शुगर की मात्रा को कंट्रोल करता है। माना जाता है कि पौधे में करीब 100 से ज्यादा एल्कलॉइड हैं, जो कि बहुत ही फायदेमंद होते हैं।

इस तरह करें इस्तेमाल

• ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए सुबह खाली पेट 6-7 पत्तियों को चबाकर खा लें।

• सदाबहार के फूलों की चाय भी पी सकते हैं। इसके लिए डेढ़ कप पानी में 5-6 फूल डालकर उबाल लें। जब पानी एक कप बच जाए तो इसे छान लें और गुनगुना सेवन करें।

• आप चाहे तो सदाबहार के फूलों और पत्तियों का जूस बना सकते हैं। इसके लिए टमाटर, करेला, खीरा के साथ सदाबहार के फूल और पत्तियों को डालकर रस निकाल लें और सुबह खाली पेट इसका सेवन करें।

• आप चाहे तो सदाबहार पौधे की पत्तियां का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए पत्तियां को पहले सूखाकर पाउडर बना लें। अब रोजाना इस पाउडर का सेवन पानी के साथ करें।

Disclaimer

हमारा प्रयास रहता है कि हम आपके लिए एक दम सटीक जानकारी लेकर आए और इसलिए हम तथ्यों और विशेषज्ञों के द्वारा बताई गई ही जानकारी आपके लिए लेकर आते है। हम सभी का शरीर अलग-अलग तरीके का है। इसलिए इसे भी नकारा नहीं जा सकता कि हर टिप्स आपके शरीर पर एक ही तरह से काम करेगी। इसलिए किसी भी टिप को अपनाने से पहले आप अपने डॉक्टर या फिर किसी विशेषज्ञ की राय जरूर लें। हमारा काम आपके लिए होम रेमेडी और फिटनेस टिप लेकर आना है लेकिन उन्हें ट्राई करने से पहले आपको भी उसकी पूरी पड़ताल करनी चाहिए और तभी इन टिप्स को इस्तेमाल में लाना चाहिए।

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles