fbpx

गर्मियों में मटके के पानी का सेवन आपको देता है ये जबरदस्त फायदे, पढ़ें पूरी जानकारी!

Must read

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

नई दिल्ली: गर्मियों में शरीर को ठंडक पहुंचाने के लिए अक्सर हम ठंडा पानी पीते हैं, जो ज्यादातर फ्रिज का पानी होता है। लेकिन यदि आप गर्मी के मौसम में फ्रिज के जगह मटके का पानी पीएंगे तो आपको बेहद जबरदस्त फायदे हो सकते हैं। आज हम आपको इस खबर के माध्यम से जानकारी देंगे की आखिर किस प्रकार मटके का पानी फ्रिज के पानी से ज्यादा अच्छा होता है और इसके कौन-से स्वास्थ्य लाभ शरीर को मिलते हैं।

गर्मियों में मटके का पानी पीने के फायदे

  1. वजन कम करने में फायदेमंद

प्लास्टिक बोतल के पानी में मौजूद केमिकल शरीर में हॉर्मोन को असंतुलित करता है, जिससे फैट बढ़ सकता है। लेकिन मटके का पानी मेटाबॉलिज्म को तेज करता है। जिसके कारण फैट तेजी से बर्न होता है और आपको वेट लॉस में मदद मिलती है।

  1. लू से बचाता है घड़े का पानी

गर्मियों में लू चलने के कारण शरीर को नुकसान पहुंच सकता है। लेकिन घड़े का पानी आपको लू से बचाता है। घड़े की मिट्टी में कुछ खास विटामिन और मिनरल होते हैं, जो शरीर में ग्लूकोज का लेवल बनाए रखते हैं और बॉडी को अंदर से कूल रखते हैं।

Advertisement

  1. एसिडिटी से राहत देता है

मिट्टी की प्रकृति अल्कलाइन होती है, जो कि पेट में अत्यधिक बनने वाले एसिड को बैलेंस करती है। जो लोग मटके का पानी पीते हैं, उनके शरीर का पीएच लेवल नॉर्मल रहता है और एसिडिटी या पेट संबंधित समस्याएं कम होती हैं।

  1. मटके का पानी होता है शुद्ध

विशेषज्ञों के मुताबिक मटके की मिट्टी पानी को शुद्ध बनाने में मदद करती है। क्योंकि, जब पानी को मटके में चार घंटे से ज्यादा रखा जाता है, तो यह उसकी अशुद्धियों को सोखकर पानी को साफ बनाती है।

More articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

- Advertisement -

Latest article