39.1 C
Delhi
बुधवार, जून 19, 2024
Recommended By- BEdigitech

हरी मटर का सेवन आपकी सेहत के लिए होता है इतना फायदेमंद, जानने के लिए पढ़े पूरी खबर ?

सर्दियों के सीजन में कई जायके हमारी रसोई में चार चांद लगा देते है। उन्हीं में एक होती है हरी मटर जो हर सब्जी के स्वाद को बढ़ाने का काम करती है। हरी मटर में सोडियम, फास्फोरस, पोटेशियम, आयरन, एंटीऑक्सीडेंट गुण एवं कई अन्य गुण मौजूद होते है।

इसीलिए हरी मटर का सेवन हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होता है। इतना ही नहीं हरी मटर में हाई फाइबर होता है, जिससे यह हमारे वजन को भी कंट्रोल रखने में मदद करता है। वहीं इसके सेवन से दिल की बीमारियों का भी खतरा कम हो जाता है।

तो आइए आज आपको बताते है कि हरी मटर कैसे हमारे स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होती है और इसके सेवन से क्या-क्या लाभ मिलते है।

Table of Contents

Advertisement

इम्यूनिटी को बनाती है मजबूत

हम सभी जानते है कि आज के समय में कोरोना से बचाव के लिए सबसे जरूरी है हमारा इम्यून सिस्टम और इसे मजबूत बनाने में हरी मटर काफी मददगार होती है क्योंकि हरी मटर के अंदर मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में पाया जाता है और मैग्नीशियम हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए बहुत मददगार होता है।

वजन कम करने में फायदेमंद

हरी मटर से हमारा वजन भी कंट्रोल में रहता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हरी मटर में फाइबर के साथ कैलोरी भी अच्छी मात्रा में होती है। जिसकी वजह से हमारा पेट काफी हद तक भरा रहता है और हमें बार-बार भूख भी नहीं लगती।

कोलेस्‍ट्रॉल रहता है कंट्रोल में

हरी मटर हमारे शरीर में ट्राइग्लिसराइड्स के स्‍तर को कम करने में मदद करती है, जिससे हमारे ब्लड में कोलेस्‍ट्रॉल संतुलित रहता है। इसके अलावा हरी मटर के सेवन से हमारे शरीर से कई बीमारियां भी दूर होती है।

हड्डियां रहती है मजबूत

हरी मटर में विटामिन डी अच्छी मात्रा में पाया जाता है जो कि हमारी हड्डियों के लिए बेहद जरूरी होता है।

यादाश्त को बनाता है मजबूत

हरी मटर हमारे खून में शुगर की मात्रा को बढ़ने नहीं देती और शरीर को ऊर्जा प्रदान करती है और यह हमारी याददाश्त को भी मजबूत बनाती है।

कब्ज की समस्या को करती है दूर

जैसा कि हम जानते है कि हरी मटर फाइबर का अच्छा स्त्रोत होती है और फाइबर ऐसा पदार्थ होता है जो जल्दी पच जाता है, जिससे धीरे-धीरे कब्ज की समस्या भी खत्म होने लगती है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles