11.1 C
Delhi
बुधवार, दिसम्बर 7, 2022

दाद-खाज, खुजली की समस्या से निजात दिलाते हैं ये घरेलू उपाय, पढ़े पूरी जानकारी!

नई दिल्ली : शरीर के विभिन्न हिस्सों पर दाग और स्किन से जुड़ी कई प्रकार की परेशानियां होने पर, त्वाचा पर लाल रंग के गोल चकत्ते से दिखाई देने लगते है। इन चकत्तो में खुजली और जलन होना आम बात है। आपको बता दें ये एक संक्रमण है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति में फैल जाता है। इसके अलावा यदि कोई जानवर भी इस समस्या से प्रभावित है तो उसको छूने से संक्रमण फैल सकता है। वैसे तो इससे निपटने के लिए बाजार में तरह-तरह के क्रीम और लोशन मिलते हैं।‌ लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलू उपाय बताएंगे जिनको करने से आप घर में रहकर भी दाद, खुजली और स्किन से जुड़ी समस्या को ठीक कर पाएंगे।

Table of Contents

हल्दी

haldi

रसोई घर में खाना बनाने के लिए इस्तेमाल में लाए जाने वाली हल्दी एक एंटीऑक्सीडेंट का काम करती है। इसमें पाए जाने वाले एंटीफंगल तत्व स्किन से इन्फेक्शन को दूर करते हैं।

एलोवेरा

alovera

एलोवेरा जेल में मौजूद विटामिन और फोलिक एसिड जैसे तत्व दाद-खाज, खुजली की परेशानी को दूर करने में काम आ सकते हैं। इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको संक्रमित वाली जगह पर इसे थोड़ा सा लगा कर रात भर के लिए छोड़ देना है।

तुलसी

tulsi

तुलसी के पौधे में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स, एंटी बैक्टीरियल, एंटी फंगल और एंटी इन्फ्लेमेटरी गुण होते हैं। दाद खुजली वाली जगह पर आपको इसके पत्तों को पीसकर पेस्ट बनाकर लगा लेना है इससे आपको बहुत जल्द बदलाव देखने को मिलेगा।

जीरा

jeera

आपको बता दें जीरे में भी एंटीफंगल गुण मौजूद होते हैं। इसके इस्तेमाल से आप स्किन से जुड़ी समस्या को छूमंतर कर सकते हैं। इसके लिए आपको जीरे को एक गिलास पानी के साथ लगभगएक एक दिन में दो से तीन बार खाना होगा।

लहसुन

lehsun

सही पर होने वाले दाद खाज खुजली जैसी समस्या में लहसुन का इस्तेमाल भी किया जा सकता है। बता दें इसमें पाए जाने वाला एंटीफंगल स्किन पर होने वाले संक्रमण से बचाता है और इससे लड़ने की शक्ति देेता है।
इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको लहसुन का पेस्ट तैयार करके दाग वाले हिस्से में लगाना है।

ये भी पढ़े  ठंड के मौसम में भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना पड़ सकता है पछताना ?

ये भी पढ़े दूध में एक चुटकी हल्दी मिलाकर सेवन करने से महिलाओं को मिलते है गजब के फायदे, जानिए कैसे ?

मोहित नागर
मोहित नागर
मोहित नागर एक कंटेंट राइटर है जो देश- विदेश, पॉलिटिक्स, एंटरटेनमेंट, हेल्थ और वास्तु से जुड़ी खबरों पर लिखना पसंद करते हैं। उन्होंने डॉ० भीमराव अम्बेडकर कॉलेज (दिल्ली यूनिवर्सिटी) से अपनी पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की है। मोहित को लगभग 3 वर्ष का समाचार वेब पोर्टल एवं पब्लिक रिलेशन संस्थाओं के साथ काम करने का अनुभव है।

Related Articles

कोई जवाब दें

कृपया अपनी टिप्पणी दर्ज करें!
कृपया अपना नाम यहाँ दर्ज करें

Latest Articles